Move to Jagran APP

Varanasi में सर्वधर्म प्रार्थना सभा : मंजर को किसी तरह बदलने की दुआ करें, 9 जून को सुबह 9 बजे करें प्रार्थना

All religion prayer meeting in Varanasi कोरोना महामारी से दिवंगत आत्माओं की शांति मगफिरत व मोक्ष के लिए तथा बीमारी से जूझ रहे मरीजों के स्वास्थ्य की कामना के लिए दैनिक जागरण की ओर से एक सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन 9 जून बुधवार को सुबह 9 बजे किया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 01:41 PM (IST)
Varanasi में सर्वधर्म प्रार्थना सभा : मंजर को किसी तरह बदलने की दुआ करें, 9 जून को सुबह 9 बजे करें प्रार्थना
दैनिक जागरण की ओर से एक सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन 9 जून बुधवार को सुबह 9 बजे किया गया है।

वाराणसी, जेएनएन। All religion prayer meeting in Varanasi कोरोना महामारी से दिवंगत आत्माओं की शांति, मगफिरत व मोक्ष के लिए तथा बीमारी से जूझ रहे मरीजों के स्वास्थ्य की कामना के लिए दैनिक जागरण की ओर से एक सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन 9 जून बुधवार को सुबह 9 बजे किया गया है। आप सबसे आग्रह है कि उस समय हममें से प्रत्येक व्यक्ति जो भी जहां भी हो, अपने स्थान पर अपने इष्ट, अपने भगवान, अपने अल्लाह, अपने गॉड, अपने तथागत, जिनेंद्र सबसे सबकी सलामती के लिए प्रार्थना करे।

prime article banner

दुआओं में होता है बड़ा दम

कहते हैं कि दुआओं और प्रार्थना में बड़ा दम होता है। विज्ञान ने भी इसकी ताकत को माना है। चिकित्सक भी दवा और दुआ की बात करते हैं। अगर हम सब मिलकर एक साथ प्रार्थना करें तो निश्चित रूप से उससे उत्पन्न सकारात्मक ऊर्जा परिस्थितियों को बदलने में सक्षम होगी। साथ ही हम सब काेविड प्रोटोकाल का पालन करें, समुचित शारीरिक दूरी बनाए रखें, मास्क लगाएं, साफ-सफाई का ध्यान दें तथा हाथों को धोते रहें। ‘सर्वे भवंतु सुखिन:, सर्वे संतु निरामया:, सर्वे भद्राणि पश्यंतु, मा कश्चिद दु:खभाग्भवेत’।।

धर्मगुरुओं ने भी किया आह्वान

जागरण का यह आह्वान महामारी से पीड़ित मानवता का संबल बनेगा

जागरण का यह आह्वान महामारी से पीड़ित मानवता का संबल बनेगा। हम सबको इस अभियान में शामिल होना चाहिए। इस बुधवार को इस महामारी संकट में हम सभी दो मिनट का मौन रह कर उन लोगों के लिए जिनकी इस संक्रमण से सांसें बंद हो गईं उनकी आत्मा की शांति हेतु जरूर करें और भगवान से प्रार्थना करें कि जो लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं वे सभी पूर्ण स्वस्थ हों।

-शंकर पुरी, उप महंत, मां अन्नपूर्णा मंदिर, वाराणसी।

कोरोना ने अजीजों को छीन लिया

यह दौर बहुत ही मुश्किलों वाला है। कोरोना ने अजीजों को छीन लिया तो वहीं कई अस्पतालों में जिंदगी-मौत की जंग लड़ रहे हैं। रोजगार, कारोबार, पढ़ाई-लिखाई से लेकर आम जिंदगी में कई तरह की मुश्किलें खड़ी हैं। ऐसे में परवरदिगार से इन्हें आसान करने, देश-दुनिया से कोरोना के खात्मे और बीमारों की शिफा के लिए दुआ करें। दैनिक जागरण की यह नेक पहल है।

- मुफ्ती हारून रशीद नक्शबंदी, इमाम व खतीब- उस्मानिया मस्जिद।

संक्रमण के प्रकोप से शायद ही कोई घर बचा हो 

संक्रमण के प्रकोप से शायद ही कोई घर बचा हो। किसी ने घर के सदस्य को तो किसी ने नाते-रिश्तेदारों को खोया है। इस विपदा की घड़ी में हमें हर हाल में एकजुटता बनाए रखनी है। सर्वधर्म प्रार्थना में ईसाई समाज के लोग हिस्सा लें और प्रभु यीशु की स्तुति करते हुए महामारी से छुटकारा दिलाने की प्रार्थना करें। इस दौरान कोविड-19 नियमों के पालन का ध्यान रखें।

- फादर संजय दान, लाल गिरजाघर।

सिख समाज हमेशा मानव सेवा को समर्पित रहा 

सिख समाज हमेशा मानव सेवा को समर्पित रहा। महामारी के दौर में भी यह कार्य सतत चल रहा है। यह विपदा की घड़ी है, जिसमें हर एक को अपनी क्षमता के मुताबिक एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए। गुरुद्वारे व सिख सोसाइटी के साथ हर नागरिक सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल हो। सब मिलकर इस महामारी से मुक्ति के लिए अरदास करें।

- भाई रंजीत सिंह, मुख्य ग्रंथी-गुरुद्वारा बड़ी संगत नीचीबाग।

विविध संगठनों ने दिया आयोजन को समर्थन

जागरण के सर्वधर्म प्रार्थना सभा को विविध संगठनों ने समर्थन प्रदान किया है। अब तक बनारस क्लब, पीएनयू क्लब, रोटरी क्लब बनारस, सेंट्ल व गंगा, भारत विकास परिषद वरुणा, लायंस इंटरनेशनल, सुबह-ए-बनारस, गंगा सेवा निधि, गंगोत्री सेवा समिति, देवदीपावली महासमिति, आगमन संस्था, स्वागत फाउंडेशन, नागरिक सुरक्षा वाराणसी, मारवाड़ी युवा मंच उत्तर प्रदेश, वाराणसी गंगा, वरुणा व उदया, महानगर उद्योग व्यापार समिति, व्यापार मंडल दशाश्वमेध व पांडेयपुर, भाजपा, कांग्रेस जिला व महानगर इकाई, सपा जिला व महानगर इकाई, बृज किशोर फाउंडेशन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ और संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षक व कर्मचारी संघ, जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय, संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय, बेसिक शिक्षा अधिकारी दफ्तर, आर्य महिला हितकारिणी सभा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK