Move to Jagran APP

मीरजापुर में सर्वधर्म प्रार्थना सभा : दो मिनट के लिए ठहर गया विंध्य क्षेत्र, हर दिल से निकली दुआ

कोरोना पीड़ितों के जल्द स्वस्थ होने की कामना से और इस महामारी से असमय जान गंवाने वाले स्वजनों व कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए बुधवार सुबह नौ बजे लोगों ने प्रार्थना की। सुबह 9 बजते ही जो जहां था वहीं से उसने ईश्वर को याद किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 09:35 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 12:57 PM (IST)
मीरजापुर में सर्वधर्म प्रार्थना सभा :  दो मिनट के लिए ठहर गया विंध्य क्षेत्र, हर दिल से निकली दुआ
सुबह 9 बजते ही जो जहां था, वहीं से उसने ईश्वर को याद किया।

मीरजापुर, जेएनएन। सुबह के नौ बजते ही विंध्य क्षेत्र ठहर सा गया। नगर के चौराहे-तिराहे हों या फिर गांवों में कोई स्थान, हर तरफ लोग सभी धर्मों के लोग प्रार्थना करते नजर आए। कोरोना पीड़ितों के जल्द स्वस्थ होने की कामना, असमय जान गंवाने वाले स्वजन व योद्धाओं को श्रद्धांजलि और उनके परिवार की खुशहाली के लिए बुधवार सुबह नौ बजे विंध्यवासियों ने अपने-अपने घरों में सामूहिक प्रार्थना की। दैनिक जागरण की ओर से किए गए सर्वधर्म प्रार्थना के आह्वान पर सुबह नौ बजते ही जो जहां था, वहीं मौन धारण कर ईश्वर को याद किया। ऐसा लगा मानों विंध्य क्षेत्र दो मिनट के लिए ठहर गया।

loksabha election banner

चौराहे-तिराहे पर यातायात थम गया और यात्री व राहगीरों ने भी दो मिनट तक ईश्वर से प्रार्थना की। इस दौरान गुरुद्वारे में अरदास, चर्च में प्रार्थना, मस्जिद में दुआ और मंदिरों में पूजा की गई। इसमें अधिकारी व कर्मचारियों से लेकर सामाजिक व व्यापारिक संगठन, शिक्षण संस्थान, पुलिसकर्मी व जनप्रतिनिधियों के साथ ही आम जनमानस ने अपने घरों पर दो मिनट का मौन रखकर पीड़ित परिवारों के साथ एकजुटता प्रकट की।

 

दैनिक जागरण के सर्वधर्म प्रार्थना सभा के आह्वान पर हर धर्म, संप्रदाय, पंथ व मजहब के लोगों ने दो मिनट का मौन धारण कर उन लोगों के लिए मन्नतें मांगी जिन्हें कोरोना महामारी ने हम सबसे छीन लिया। ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर पटेल ने अपने लखनऊ स्थित आवास पर दो मिनट का मौन रख प्रार्थना की। इसके अलावा विधायक समेत सभी जनप्रतिनिधियों ने भी ईश्वर से प्रार्थना की। 

मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र, डीआइजी जे रविंद्र गोंड, डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार, एसडीएम यूपी सिंह, सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस व पीडी ऋषिमुनि उपाध्याय, अपर मुख्य अधिकारी नीतू सिसोदिया, एसपी अजय सिंह, एएसपी संजय वर्मा समेत सभी अधिकारियों ने अपने कार्यालय में दो मिनट प्रार्थना की। इसके अलावा सामाजिक व व्यापारिक समेत सभी संगठनों ने भी दो मिनट का मौन रखकर पीड़ित परिवारों की खुशहाली के लिए प्रार्थना की।

कोरोना से जंग लड़ रहे लोगों को जल्द स्वस्थ करें ईश्वर

सर्वधर्म प्रार्थना का उद्देश्य बहुत ही पावन था। कोरोना प्रोटोकाल के चलते अपनों की अंतिम यात्रा में हम शामिल नहीं हो पाए थे। इतना ही नहीं, उनके परिवारों को सांत्वना तक नहीं दे पाए थे। ऐसे में उन्हें श्रद्धांजलि देने और उनके परिवारों को संबल देने के साथ ही कोरोना से जंग लड़ रहे लोगों को ईश्वर जल्द स्वस्थ करें, ऐसी कामना के लिए बुधवार सुबह नौ बजे जो जहां रहे, वहीं से प्रार्थना करते नजर आए।

मंदिर, मस्जित, चर्च व गुरुद्वारे में भी प्रार्थना व अरदास की गई। साथ ही बीमारी से जूझ रहे मरीजों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। एक साथ, एक समय की सामूहिक प्रार्थना निश्चित रूप से एक विशाल सकारात्मक वातावरण का सृजन करेगी। इन दुआओं का असर होगा और लोगों को रोग से निजात मिलेगी।

प्रार्थना सभा की तस्वीरें इंटरनेट मीडिया पर कीं साझा

दैनिक जागरण के आह्वान पर दो मिनट का मौन रखने के बाद जनपदवासियों ने व्हाट्सएप व फेसबुक पर नौ बजे के बाद सर्वधर्म प्रार्थना की तस्वीरें साझा करना शुरू कर दी। सुबह नौ बजे के पहले ही लोगों ने सर्वधर्म प्रार्थना में परिवार के साथ शामिल होने की तैयारी कर ली थी। नौ बजते ही लोग प्रार्थना करने के बाद विंध्य क्षेत्र के कोने-कोने से प्रार्थना की फोटो भेजने लगे।

क्या था उद्देश्य :

सर्वधर्म प्रार्थना का उदेश्य बहुत ही पावन था। कोरोना प्रोटोकाल के चलते हम इस महामारी के कारण मृत अपनों की अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हो पाए थे।

इतना ही नहीं, उनके परिवारों को सांत्वना तक नहीं दे पाए थे। ऐसे में उन्हें व कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने और उनके परिवारों को संबल देने के साथ ही कोरोना से जंग लड़ रहे हजारों लोगों को ईश्वर जल्द स्वस्थ करें, ऐसी कामना के लिए बुधवार सुबह दस बजे जो जहां हैं, उसे वहां से प्रार्थना करनी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.