Move to Jagran APP

मऊ में सर्वधर्म प्रार्थना सभा : दो मिनट की श्रद्धांजलि के लिए थम गया शहर, साथ छोड़ने वालों के लिए निकली दुआ

दैनिक जागरण की ओर से किए गए सर्वधर्म प्रार्थना के आह्वान पर सुबह 9 बजते ही जो जहां था वहीं से उसने ईश्वर को याद किया। इस दौरान विभिन्न धार्मिक स्थलों में नित्य की जाने वाली पूजा के साथ ही कोरोना पीड़ितों के लिए भी प्रार्थना की गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 09:14 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 02:15 PM (IST)
मऊ में सर्वधर्म प्रार्थना सभा : दो मिनट की श्रद्धांजलि के लिए थम गया शहर, साथ छोड़ने वालों के लिए निकली दुआ
असमय जान गंवाने वाले स्वजनों व कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए सुबह नौ बजे लोगों ने प्रार्थना की।

मऊ, जेएनएन। दैनिक जागरण के आह्वान पर कोरोना मृतकों की आत्मा की शांति एवं बीमारों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना के साथ आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा में पूरे जनपद के विभिन्न धर्मों से जुड़े लोगों ने स्वस्फूर्त भावना व अपने-अपने धार्मिक अनुशासन के साथ पूरे उत्साह से प्रार्थना किया।

loksabha election banner

मंदिरों में घंटे घड़ियाल तो चर्च में कैंडिल जलाकर कोरस गान से कोरोना से मृत व्यक्तियों की आत्मा की शांति व मुक्ति की हजारों हाथों ने प्रार्थना की।

जिले की विभिन्न मस्जिदों एवं मदरसों में नमाज के बाद कोरोना मृतकों की आत्मा की शांति के लिए तथा कोरोना से संसार को मुक्ति दिलाने के लिए दुआख्वानी की गई।

विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक एवं शैक्षिक संगठनों की ओर से अलग-अलग सार्वजनिक स्थानों तथा शिक्षा, रेलवे व प्रशासन से जुड़े कार्यालयों के अधिकारियों-कर्मचारियों ने भी अपने-अपने कार्यालयों पर उपस्थित रहकर सर्वधर्म प्रार्थना सभा में भाग लिया।

सुबह के नौ बजते ही नगर व गांव के सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थानों पर लोग स्वप्रेरणा से जुटने लगे। कहीं घरों तो कहीं छतों पर बैठकर लोग अपनी-अपनी रीति के अनुसार कोरोना मृतकों की आत्मिक शांति के लिए प्रार्थनाएं करने लगे।

हर जगह लोग काेरोना से मरे लोगों की आत्मा की शांति के लिए तो वहीं बीमारी से जूझ रहे लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना किए। दैनिक जागरण के आह्वान पर आयोजित प्रार्थना सभा कुछ ही देर में न सिर्फ कोरोना पीड़ितों के दर्द से सबको जोड़ दी, बल्कि सड़कों-चौराहों पर विभिन्न धर्मों से जुड़े लोगों को साथ-साथ खड़ा कर सामाजिक सद्भाव का मिसाल भी बनी।

जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट तथा पुलिस अधीक्षक सुशील घुले के नेतृत्व में पुलिस लाइन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित हुई

विकास भवन में सीडीओ रामसिंह वर्मा के नेतृत्व में विभिन्न विभागीय कार्यालयों में लोगों ने दो मिनट का मौन रखा और गतात्माओं की शांति के लिए प्रार्थना किया। फातिमा स्थित चर्च में फादर पॉल राज के नेतृत्व में कोरस के साथ प्रार्थना किया।

शहर के गाजीपुर तिराहा पर यातायात पुलिस के उपनिरीक्षक संतोष कुमार के नेतृत्व में प्रार्थना सभा की गई। माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षक संघ की ओर से नगर के ब्रह्मस्थान स्थित शिक्षक सदन पर जिलाध्यक्ष जेएन द्विवेदी के नेतृत्व में शिक्षकों ने सर्वधर्म प्रार्थना सभा किया।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से अध्यक्ष डा.पीएल गुप्ता के नेतृत्व में एक अस्पताल में सर्वधर्म प्रार्थना आयोजित कर डाक्टरों ने मृतकों की आत्मा की शांति एवं कोरोना महामारी से निजात की प्रार्थना किया।

इसके अलावा शहर के शीतला माता धाम, ढेकुलियाघाट एवं गायघाट शिवमंदिर, वनदेवी धाम समेत जिले के विभिन्न मंदिरों एवं मस्जिदों में जुटकर लोगों ने प्रार्थना किया। शहर के सबसे बड़े मदरसे दारुल ओलूम में मौलाना मुफ्ती अनवर अली के नेतृत्व में दुआख्वानी की गई।

क्या था उद्देश्य : सर्वधर्म प्रार्थना का उदेश्य बहुत ही पावन था। कोरोना प्रोटोकाल के चलते हम इस महामारी के कारण मृत अपनों की अंतिम यात्रा में शामिल नहीं हो पाए थे।

इतना ही नहीं, उनके परिवारों को सांत्वना तक नहीं दे पाए थे। ऐसे में उन्हें व कोरोना योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने और उनके परिवारों को संबल देने के साथ ही कोरोना से जंग लड़ रहे हजारों लोगों को ईश्वर जल्द स्वस्थ करें, ऐसी कामना के लिए बुधवार सुबह दस बजे जो जहां हैं, उसे वहां से प्रार्थना करनी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.