Move to Jagran APP

मॉरीशस के राष्‍ट्रपति से वाराणसी में एयर इंडिया ने मांगा अतिरिक्‍त किराया तो मचा दिल्‍ली तक हड़कंप

लाल बहादुर शास्‍त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर में शुक्रवार को नई दिल्ली जाने के लिए पहुंचे मॉरीशस के राष्ट्रपति से एयर इंडिया ने अधिक किराए की मांग करके सबको सकते में डाल दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 08:46 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 08:46 PM (IST)
मॉरीशस के राष्‍ट्रपति से वाराणसी में एयर इंडिया ने मांगा अतिरिक्‍त किराया तो मचा दिल्‍ली तक हड़कंप
मॉरीशस के राष्‍ट्रपति से वाराणसी में एयर इंडिया ने मांगा अतिरिक्‍त किराया तो मचा दिल्‍ली तक हड़कंप

वाराणसी, जेएनएन। लाल बहादुर शास्‍त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर में शुक्रवार को नई दिल्ली जाने के लिए पहुंचे मॉरीशस के राष्ट्रपति से एयर इंडिया ने अधिक किराए की मांग करके सबको सकते में डाल दिया। इसके बाद जानकारी होते ही प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए और आनन फानन नई दिल्‍ली तक हड़कंप मचा तो उच्‍चाधिकारियों के कहने पर अतिरिक्‍त किराए के विवाद को थामा गया। 

prime article banner

दरअसल मॉरीशस के राष्‍ट्रपति के साथ जाने वाले सामान का वजन अधिक होने के चलते सभी सामानों को एयर इंडिया के स्थानीय अधिकारियों द्वारा रोक दिया गया। राष्‍ट्रपति के सामानों को रोकने के बाद विमानन कंपनी की ओर से निय‍मानुसार अतिरिक्त किराया मांगा गया। मौके पर जिले के आला अधिकारियों ने भी हस्तक्षेप किया लेकिन एयरलाइंस कर्मियों द्वारा नियमों का हवाला देते हुए सामानों को रोके रखा गया। बाद में एयरलाइंस के स्थानीय अधिकारियों ने एयरलाइंस के दिल्ली स्थित मुख्यालय में उच्चाधिकारियों से संपर्क किया। उनके कहने पर राष्‍ट्रपति के सामानों को जाने दिया गया। 

मालूम हो कि मारीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन अपने परिवार के साथ दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को वाराणसी पहुंचे थे। शुक्रवार को दोपहर बाद वे शहर से लौटकर एयरपोर्ट पर पहुंचे। वाराणसी एयरपोर्ट से एयर इंडिया के विमान एआई 433 द्वारा उनको दिल्ली तथा दिल्ली जाने के बाद एयर इंडिया के ही विमान से जयपुर जाना था। एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद जब उनके सामानों की जांच की गई तो सामानों का वजन 75 किलोग्राम अधिक था। वजन अधिक होने के चलते 75 किलोग्राम सामानों को रोक दिया गया और उन समानों का अतिरिक्त किराया मांगा गया। मामले की जानकारी होते ही मौके पर मौजूद आला अधिकारी भी हतप्रभ रह गए। जिलाधिकारी, एयरपोर्ट निदेशक के अलावा अन्य अधिकारियों ने भी एयरलाइंस के अधिकारियों से बात किया लेकिन वे नियम का हवाला देते हुए सामानों को ले जाने से रोक दिए। मामला विदेश के राष्ट्रपति से जुड़ा होने के चलते विमानन मंत्रालय के साथ ही एयर इंडिया मुख्यालय से भी अधिकारियों ने संपर्क किया। नई दिल्ली के अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद राष्ट्रपति के सामानों को जाने दिया गया। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान विमान भी विलंबित हो गया।

बोले अधिकारी 

मारीशस के राष्ट्रपति का सामान 75 किलो अधिक था जिसके चलते रोक दिया गया था। मुख्यालय के अधिकारियों को पूरा मामला बताया गया और उनके निर्देश के बाद सामान को जाने दिया गया। - आतिफ इदरीश, स्थानीय स्टेशन मैनेजर, एयर इंडिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.