Move to Jagran APP

Vande Bharat Mission 18 मई को विदेश में फंसे भारतीयों को वाराणसी लाएगा एयर इंडिया का विमान

Vande Bharat Mission वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 18 मई को एयर इंडिया के विमान से विदेश में फंसे लोगों को लाया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 07:24 PM (IST)
Vande Bharat Mission 18 मई को विदेश में फंसे भारतीयों को वाराणसी लाएगा एयर इंडिया का विमान
Vande Bharat Mission 18 मई को विदेश में फंसे भारतीयों को वाराणसी लाएगा एयर इंडिया का विमान

वाराणसी, जेएनएन। लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 18 मई को एयर इंडिया के विमान से विदेश में फंसे लोगों को लाया जाएगा। इस बारे में बुधवार को शाम वाराणसी एयरपोर्ट के अधिकारियों को मुख्यालय से सूचना दी गई। सूचना के बाद एयरपोर्ट के अधिकारी आने वाले यात्रियों की जांच और उनकी सुरक्षा व सुविधाओं को लेकर तैयारियों में जुट गए हैं। एयर इंडिया का विमान 18 मई को दोपहर 2.10 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पर उतरेगा और वाराणसी से 3.00 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगा।

loksabha election banner

एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि विदेश में रहने वाले यात्रियों को इस विमान से लाया जाएगा कितने यात्री हैं यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि कामर्शियल विमान शुरू करने से संबंधित कोई अपडेट अभी नहीं आया है हालांकि तैयारी चल रही हैं।

 

वाराणसी एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के मुताबिक किए जा रहे बदलाव

लॉकडाउन खुलने के साथ लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान सेवाएं शुरू करने को लेकर लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। विमान सेवाएं शुरू करने से पहले एयरपोर्ट पर सुरक्षा के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम  ने निरीक्षण कर मंथन किया। एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के मुताबिक बदलाव किए जा रहे हैं। एयरपोर्ट पर हवाई सफर के लिए पहुंचने वाले यात्रियों को टर्मिनल भवन में बनाए गए पदचिह्नों पर खड़ा होना होगा। साथ ही ऑटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन भी लगाई जाएगी।

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ने पिछले दिनों ट्वीट कर विमान सेवाएं प्रारंभ किए जाने के संकेत दिए थे। उसके बाद से ही बाबतपुर एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। टॢमनल भवन में फर्श पर यात्रियों की सुविधा के लिए पहले पीले रंग की पट्टी लगाई गई थी लेकिन मंगलवार से उन पट्टियों के स्थान पर पगचिह्न चिपकाए जा रहे हैं। एयरपोर्ट पर जो भी यात्री आएंगे वह उन्हीं पदचिह्नों पर खड़े होते हुए आगे बढ़ेंगे। चेक-इन काउंटर पर जाने के बाद वहां भी अपने टिकट और बोर्डिंग पास दूर से ही दिखाएंगे, जहां सभी कागजात ठीक होने पर उनको आगे प्रवेश दिया जाएगा।

एयरलाइंस चेक-इन काउंटर पर भी लगेगा ग्लास

कोरोना वायरस को देखते हुए चेक-इन काउंटर पर भी ग्लास लगाया जाएगा जिससे एयरलाइंस कर्मियों और यात्रियों की सुरक्षा हो सके। काउंटर पर पहुंचने के बाद यात्रियों द्वारा अपने हाथ में टिकट समेत अन्य दस्तावेज दिखाने होंगे। जितने स्थानों पर यात्रियों की जांच की जाएगी उन स्थानों पर मौजूद अधिकारी और कर्मचारी पीपीइ किट पहने रहेंगे। एयरपोर्ट अधिकारियों ने यह भी बताया कि एयरपोर्ट पर कार्यरत सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को भी पीपीइ किट पहनने को लेकर विचार-विमर्श चल रहा है। मंगलवार को इस बारे में एयरपोर्ट अथॉरिटी, सीआईएसएफ और मेडिकल टीम ने टर्मिनल भवन में भ्रमण कर विचार-विमर्श भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.