Move to Jagran APP

सेमी हाईस्पीड ट्रेन Vandebharat express के नाम फिर रफ्तार का खिताब Varanasi news

बनारस से दिल्ली के बीच दौड़ने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस ने गाजियाबाद से इलाहाबाद के बीच तेज रफ्तार में दौड़ने और इसको बनाए रखने का रिकार्ड दर्ज किया है।

By Edited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 01:10 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 09:51 AM (IST)
सेमी हाईस्पीड ट्रेन Vandebharat express के नाम फिर रफ्तार का खिताब Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। बनारस से दिल्ली के बीच दौड़ने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदेभारत एक्सप्रेस ने गाजियाबाद से इलाहाबाद के बीच तेज रफ्तार में दौड़ने और इसको बनाए रखने का रिकार्ड दर्ज किया है। इसके लिए ट्रेन के परिचालन से जुड़े अफसरों को सम्मानित भी किया गया है। गाजियाबाद-इलाहाबाद रेलखंड पर इस ट्रेन की गति 104 किमी प्रति घंटे रही जो इस रेलखंड अधिकतम रफ्तार है। 15 फरवरी को पीएम द्वारा हरी झंडी दिखाने के बाद से अब तक एक भी दिन ट्रेन रद नहीं की गई। हालांकि शुरुआती सफर में कई जगहों पर पत्थरबाजी और अन्य स्थानीय अराजकतत्वों द्वारा ट्रेन संचालन में परेशानी का सामना करना पड़ा। जिस वजह से ट्रेन के सफर में लेटलतीफी और अधिकतम गति से चलाने में समस्या उत्पन्न हुई। इसके अलावा इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन ने 1.35 लाख किलोमीटर की कुल यात्रा अभी तक तय कर ली है।

loksabha election banner

- मई में हासिल किया समयबद्ध संचालन का रिकार्ड

 इससे पहले मई माह में ही इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन ने समय पर चलने का रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया था। ट्रेन 18 फरवरी से शुरू हुए अपने यात्रा के क्रम में कभी बनारस या दिल्ली में देरी से नहीं पहुंची। इससे पहले ये रिकार्ड भारतीय रेल नेटवर्क की कोई भी ट्रेन हासिल नहीं कर पाई थी।

-इलाहाबाद सिटी से बनारस के बीच बढ़ेगी रफ्तार

अब पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने इलाहाबाद सिटी स्टेशन और कैंट स्टेशन के बीच ट्रेन की रफ्तार बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब तक इस रेल खंड पर सेमी हाई स्पीड की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटे है जो बढ़ा कर 100 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.