Move to Jagran APP

वाराणसी के वरुणापार के बाद सिगरा व भेलूपुर में भी घर-घर कचरा उठान, गंदगी मुक्त होगा शहर

वरुणापार के बाद सीस वरुणा के दो वार्डों से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू हो गया। इन वार्डों में उपलब्ध संसाधनों व लगाये गए कर्मियों की नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एनपी सिंह ने समीक्षा की। काशी को टॉप-10 में शामिल करने की रस्साकस्सी नगर निगम प्रशासन ने शुरू कर दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 10:27 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 10:27 AM (IST)
वाराणसी के वरुणापार के बाद सिगरा व भेलूपुर में भी घर-घर कचरा उठान, गंदगी मुक्त होगा शहर
वरुणापार के बाद सीस वरुणा के दो वार्डों से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू हो गया।

वाराणसी, जेएनएन। वरुणापार के बाद सीस वरुणा के दो वार्डों से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू हो गया। इन वार्डों में उपलब्ध संसाधनों व लगाये गए कर्मियों की नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एनपी सिंह ने समीक्षा की। अपने अधीनस्तों से कहा कि हर हाल में शहर की स्वच्छता बेहतर करते हुए बेहतर परिणाम लाना है। सफाई एवं खाद्य निरीक्षकों के साथ बैठक में उन्होंने शहर की सड़कों, गलियों व घाटों पर विशेष सफाई के लिए फोकस करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

सर्वेंक्षण में टॉप 10 का लक्ष्य

इस बार होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में धर्म की नगरी काशी को टॉप-10 में शामिल करने की रस्साकस्सी नगर निगम प्रशासन ने शुरू कर दी है। प्रयास है कि शहर में किसी भी जगह पर कूड़ा न दिखे। इस साल नगर निगम प्रशासन ने गार्बेज फ्री सिटी करने का निर्णय लिया है। इसके लिए बेहतर और तगड़ी रणनीति बनाई गई है। गत एक मार्च से गार्बेज कलेक्शन व उसके निस्तारण की शुरूआत भी हो गई है। इसके लिए सभी प्रमुख बड़े अस्पतालों से नगर स्वास्थ्य अधिकारी व उनकी टीम ने मुलाकात की और सख्त हिदायत दी है कि किसी भी दशा में अस्पतालों के बाहर कचरा न दिखाई दें। वहीं होटल मालिकों, मॉल, बड़े प्रतिष्ठान मालिकों के साथ बैठक करके गंदगी न फैलाने की अपील की है।

कुंडों व तालाबों की सफाई

अपर नगर आयुक्त देवी दयाल वर्मा ने बताया कि तालाब-कुंडों व जलाशयों की लगातार सफाई कराई जा रही है। 84 घाटों की रोजाना सफाई व धुलाई हो रही है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एनपी सिंह ने बताया कि नगर निगम ने जीवीपी यानि कूड़े का संग्रह कहीं भी दिखाई न दे इसका बीड़ा उठाया है। इसके लिए डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाली एजी इन्वायरो फर्म के सभी संसाधनों व नगर निगम की पूरी सफाई टीम को मैदान में उतारा गया है। सभी कूड़े घरों का मरम्मत कराया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के दिवारों पर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की जानकारी देते हुए पब्लिक को जागरूक किया जा रहा है ताकि शहर में गंदगी न दिखाई दे। खुले नालों को कवर करते हुए बहाव स्थलों के मुहाने पर लोहे की जाली लगाई जा रही है ताकि हर तरह के कूड़े को मुहाने पर ही छाना जा सके। नालों का बहाव तेज करने के लिए नालों से शिल्ट हटाई जाएगी ताकि गंदगी न दिखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.