Move to Jagran APP

उत्‍तर प्रदेश में पीलीभीत के बाद सबसे अधिक वाराणसी के किशोरों ने लगवाया कोविड वैक्‍सीन

Where to get COVID-19 vaccine मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 94.54 प्रतिशत लोगों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है जबकि 60 प्रतिशत से अधिक आबादी कोविड टीके की दोनों डोज ले चुकी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:18 PM (IST)
उत्‍तर प्रदेश में पीलीभीत के बाद सबसे अधिक वाराणसी के किशोरों ने लगवाया कोविड वैक्‍सीन
नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण अभियान भी तेज हो गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। वैश्विक महामारी कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण अभियान भी तेज हो गया है। प्रदेश में मात्र 15 दिन में औसतन 41.95 प्रतिशत युवाओं ने कोविड टीका लगवा लिया है। वहीं कई जिलों यह ग्राफ 70 प्रतिशत के करीब भी पहुंच गया है। प्रदेश में 15 वर्ष से 17 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए तीन जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू हुआ था। किशोरों के टीकाकरण के मामले में प्रदेश में पीलीभीत पहले तो वाराणसी दूसरे स्थान पर है।

loksabha election banner

पूरी दुनिया में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए विभिन्न प्रयास जारी हैं। इसी क्रम में मंगलवार तक के आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 94.54 प्रतिशत लोगों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है, जबकि 60 प्रतिशत से अधिक आबादी कोविड टीके की दोनों डोज ले चुकी है। वहीं 15-18 आयु वर्ग तक के लगभग 42 प्रतिशत किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है व 35 प्रतिशत पात्र लोगों को प्रीकाशन डोज भी मिल चुकी है।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने कोविड टीकाकरण के लिए जनसहयोग की भावना से काम करने के अपील की है। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में कोविड टीकाकरण की संख्या अच्छी है वहां यही तेजी बनाए रखना होगा जहां कम है वहां और काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि 15-18 आयु वर्ग तक के युवा कोविड टीके की दूसरी डोज की नियत तारीख पर लगवा लें तभी पूरी सुरक्षा मिल पाएगी।

पीलीभीत में सर्वाधिक टीकाकरण तो वाराणसी दूसरे स्थान पर : युवाओं को कोविड टीका से प्रतिरक्षित करने में अभी तक 69.58 प्रतिशत के साथ पीलीभीत सबसे आगे है। वहीं 65.27 प्रतिशत के साथ वाराणसी दूसरे नंबर पर व 60.07 प्रतिशत के साथ गोंडा तीसरे स्थान पर है। हालांकि युवाओं के टीकाकरण ग्राफ में संभल सबसे नीचे है। यहां 26.70 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। इससे थोड़ा सुधार के साथ रामपुर और आगरा है। यहां क्रमशः 27.48 प्रतिशत और 27.73 प्रतिशत टीकाकरण हो पाया है।

काम आई रणनीति : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने कहा कि वाराणसी में जिला प्रशासन ने कोविड-19 का टीकाकरण बढ़ाने के लिए कई तरह की रणनीतियों पर कार्य किया है। एक तरफ जहां स्कूलों में शिविर लगाने से टीकाकरण का ग्राफ बढ़ा है वहीं युवाओं के बीच कोविड टीके के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए निगरानी समिति, फ्रंटलाइन वर्कर, एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, युवक मंगल दल, बाल सुधार गृह और चाइल्ड लाइन जैसे संस्थानों की बड़ी सकरात्मक भूमिका सामने आई है। इन संस्थानों के जरिए जागरूकता की लहर पैदा की जा रही है। वहीं ग्राम प्रधान व अन्य विभागों की मदद और सत्र विभाजन जैसे फार्मूले भी इस टीकाकरण को बढ़ाने में सार्थक भूमिका निभा रहे हैं। उन्होने कहा कि और तन्मयता से कार्य करने की जरूरत है जिससे कि हम शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.