Move to Jagran APP

आखिर 21 रुपये में कहां बिकता है दो जोड़ी मोजा, चंदौली में ड्रेस खरीदने को अभिभावकों के खाते में भेजी गई धनराशि

परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में सरकार ने यूनिफार्म समेत अन्य सामग्री खरीदने के लिए 1056 रुपये भेजा है। इस पैसे में दो जोड़ी ड्रेस स्वेटर बैग जूते व दो जोड़ी मोजा खरीदना है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 08:31 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 08:31 PM (IST)
आखिर 21 रुपये में कहां बिकता है दो जोड़ी मोजा, चंदौली में ड्रेस खरीदने को अभिभावकों के खाते में भेजी गई धनराशि
दो जोड़ी मोजा खरीदने के लिए मात्र 21 रुपये का प्रविधान किया गया है।

जागरण संवाददाता, चंदौली। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में सरकार ने यूनिफार्म समेत अन्य सामग्री खरीदने के लिए 1056 रुपये भेजा है। इस पैसे में दो जोड़ी ड्रेस, स्वेटर, बैग, जूते व दो जोड़ी मोजा खरीदना है। हर वस्तु खरीदने के लिए शासन ने धनराशि निर्धारित की है। अभिभावक उतना ही पैसा खर्च कर सकते हैं। जूते के लिए 135, बैग के लिए 100 और दो जोड़ी मोजा खरीदने के लिए मात्र 21 रुपये का प्रविधान किया गया है। ऐसे में अभिभावक पेशोपेश में हैं कि आखिर इतने कम पैसे में किस दुकान से मोजा खरीदें।

loksabha election banner

शासन ने पारदर्शिता के उद्देश्य से ड्रेस की धनराशि सीधे अभिभावकों के खाते में भेजने की प्रक्रिया शुरू की है। इस बार अभिभावकों के खाते में पैसा गया है। पहले यह धनराशि एसएमसी (स्कूल मैनेजमेंट कमेटी) के खाते में भेजी जाती थी। एसएमसी इसकी खरीदकर बच्चों में वितरित करती थी। इसमें समय अधिक लगता था। वहीं गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े होते थे। ऐसे में शासन ने प्रक्रिया में बदलाव करते हुए अभिभावकों को पैसा देने की योजना शुरू की। हालांकि पुरानी टेंडर प्रक्रिया के अनुसार वस्तुओं की कीमत निर्धारित होने से अभिभावकों के सामने मुश्किल पैदा हो गई है। शासन ने दो जोड़ी ड्रेस के लिए 600 रुपये, स्वेटर 200, जूते 135, स्कूल बैग 100 और 21 रुपये में दो जोड़ी मोजा खरीदने का प्रविधान किया है। अभिभावकों को 1056 रुपये में समस्त वस्तुएं खरीदनी होंगी। महंगाई के इस दौर में जूता, मोजा व स्कूल बैग की खरीद शासन से निर्धारित कीमत में करना मुश्किल है। आखिर कौन सी दुकान है, जहां 21 रुपये में दो जोड़ी मोजा मिलेगा। सामान्य तौर पर एक जोड़ी मोजा की कीमत ही 30 रुपये से अधिक होगी। इसलिए अभिभावकों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा।

शासन से ड्रेस के लिए धनराशि निर्धारित की गई है

शासन से ड्रेस के लिए धनराशि निर्धारित की गई है। इसके अनुसार ही अभिभावकों के खाते में भुगतान हो रहा है। धनराशि बढ़ाने का निर्णय शासन स्तर से ही लिया जाएगा।

- सत्येंद्र कुमार सिंह, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.