Move to Jagran APP

14 से 15 साल तक के किशोरों को भी लगेगी वैक्‍सीन, 24 से 28 जनवरी तक टीकाकरण का लक्ष्‍य

कोरोना वैक्‍सीन लगाने में उम्र की छूट मिलने की वजह से किशोरों का टीकाकरण किया जा रहा था। पहली बार है कि किशोरों की आयु को एक वर्ष कम करते हुए 14 वर्ष से ऊपर के किशोरों को इसमें शामिल किया गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 09:32 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 09:32 AM (IST)
14 से 15 साल तक के किशोरों को भी लगेगी वैक्‍सीन, 24 से 28 जनवरी तक टीकाकरण का लक्ष्‍य
कोरोना वैक्‍सीन लगाने की छूट मिलने की वजह से किशोरों का टीकाकरण किया जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। शासन ने किशोरों का टीकाकरण 24 से 28 जनवरी के बीच पूरा कर लेने का लक्ष्य दिया है। इसमें जनवरी से दिसंबर 2007 तक जन्मे सभी बच्चे शामिल किए जाएंगे। शासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि इन बच्चों की उम्र 14 से 15 वर्ष के बीच हो रही हो तब भी इन्हें टीका लगाया जाएगा। वास्तव में अब तक वाराणसी में जनवरी 2007 से दिसंबर 2007 के बच्चे किशोर टीकाकरण में छूटे हुए हैं।

loksabha election banner

दरअसल इसके पूर्व 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों के लिए ही कोरोना वैक्‍सीन लगाने की छूट मिलने की वजह से किशोरों का टीकाकरण किया जा रहा था। अब यह पहली बार है कि किशोरों की आयु को एक वर्ष कम करते हुए 14 वर्ष से ऊपर के किशोरों को इसमें शामिल किया गया है। इस बाबत जिले में संबंधित अधिकारियों को आदेश देने के साथ ही टीकाकरण करने के लिए 24 से 28 जनवरी तक का समय लक्ष्‍य प्राप्‍त करने के लिए तय कर दिया गया है। इसी के साथ ही वाराणसी में टीककरण के अगले चरण का दौर वाराणसी में शुरू हो चुका है। 

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि समस्त पीएचसी-सीएचसी के अधीक्षक-प्रभारी व सभी बोर्ड के विद्यालयों के प्रबंधकों-प्रधानाचार्यों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं। निगरानी की जिम्मेदारी बीएसए, एबीएसए, एसडीएम, बीडीओ, नगर स्वास्थ्य अधिकारी को दी गई है। इस तरह के बच्चों के चिह्नांकन में रेड क्रास, सिविल डिफेंस, जोनल अधिकारी, सामाजिक संस्थाएं व ग्रामीण क्षेत्र के अधिकारी सहयोग करेंगे।

रोटरी क्लब वाराणसी गंगा की ओर से जेल रोड स्थित वरुणा गार्डेन में रविवार को टीकाकरण कैंप लगाया गया। इसमें 15 से 18 वर्ष के बच्चों को पहला और कुछ लोगों को बूस्टर डोज लगाई गई। वहीं इस बाबत आगे भी टीकाकरण को लेकर जिले के विभिन्‍न टीकाकरण केंद्रों पर वैक्‍सीनेशन का क्रम लगातार जारी है। फ‍िलहाल जिले में टीकाकरण सौ फीसद से अधिक पार कर चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.