Move to Jagran APP

जौनपुर में मतदाता सूची तैयार करने के लिए बनाए गए एडिशनल एईआरओ, चुनाव को देखते हुए अधिकारियों की भूमिका तय

आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी तेज कर दी गई है। इस कड़ी में मतदाता सूची तैयार करने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर एडिशनल एईआरओ (अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी) बनाए गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 05:01 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 05:01 PM (IST)
जौनपुर में मतदाता सूची तैयार करने के लिए बनाए गए एडिशनल एईआरओ, चुनाव को देखते हुए अधिकारियों की भूमिका तय
सूची तैयार करने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर एडिशनल एईआरओ ( बनाए गए हैं।

जागरण संवाददाता, जौनपुर। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी तेज कर दी गई है। इस कड़ी में मतदाता सूची तैयार करने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर एडिशनल एईआरओ (अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी) बनाए गए हैं। यह मतदाता सूची की तैयारी में लगाए जाएंगे। इसमें ब्लाक स्तर के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। एक नवंबर से मतदाता पुनरीक्षण का अभियान शुरू होना है, जिसके आधार पर ही विधानसभा चुनाव किया जाएगा।

loksabha election banner

मतदाता फार्म के सत्यापन में आ रही समस्याओं को देखते हुए इस बार अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाए गए हैं। इसके लिए कुल 97 अधिकारियों को लगाया गया है। इसमें ब्लाक स्तर के सभी 21 बीइओ, 21 एडीओ, सात जिला पूर्ति निरीक्षक, सभी सहायक चकबंदी अधिकारी हैं। हर तीन हजार फार्म पर एक एडिशनल एईआरओ को लगाया गया है। इसके साथ ही विधानसभा स्तर पर भी इनकी तैनाती की गई है। यह सभी फार्म की चेकिंग करेंगे, जिसमें नाम जोड़ने के लिए स्वीकार्य करेंगे तो नाम काटने के लिए फार्म को निरस्त करेंगे। पहले बीएलओ की तरफ से स्थानीय स्तर पर राजनीति का शिकार होकर नाम काटने व बढ़ाने की शिकायत प्रशासन को झेलने को मिलती थी। ऐसे में ऐन चुनाव के समय निर्वाचन विभाग व जिला प्रशासन को चुनौतियों का सामना करना पड़ता था।

बोले जिम्मेदार...

चुनाव आयोग के निर्देश पर अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाए गए हैं। इसमें सभी बीइओ, एडीओ, जिलापूर्ति निरीक्षक, सहायक चकबंदी अधिकारी को लगाया गया है। एक नवंबर से मतदाता पुनरीक्षण अभियान चलाया जाना है।

-राम प्रकाश, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।

मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण की ली गई जानकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेसिंग की। इसमें जिले के अधिकारी कलेक्ट्रेट स्थित एनआइसी कक्ष में उनसे जुड़े। इस दौरान विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर जानकारी ली। मतदाता सूची में संक्षिप्त पुनरीक्षण-2022 से पूर्व की गतिविधियों के तहत पोलिंग स्टेशनों के बाद बूथ लेबिल अधिकारियों/सुपरवाइजरों की नियुक्ति पर जानकारी ली। आलेख्य प्रकाशन से पूर्व राजनीतिक दलों की बैठक के बारे में निर्देश दिया। सभी सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की ईआरओनेट पर लागिन के स्थिति की समीक्षा की। सभी मतदाता पंजीकरण केंद्रों पर कम्प्यूटर एवं सहवर्ती उपकरणों की उपलब्धता डेमोग्राफिकल सिमिलर इंट्रीज के संबंध में जानकारी ली और निर्देश दिया कि जनपद स्तर की समीक्षा की जाए, किसी भी दशा में काम रुकने न पाए। नया वोटर बनने के लिए फार्मों को आनलाइन सबमिट करने के बारे में एनवीएसपी, वोटर पोर्टल एवं वोटर हेल्पलाइन ऐप को प्रोमोट किए जाने के संबंध में निर्देश दिए गए। सभी मतदान केंद्रों पर पदाभित अधिकारी नियुक्त किया जाए। बीएलओ के गरुण ऐप डाउनलोड कराया जाए तथा इसका प्रशिक्षण देकर सूचना देने के निर्देश दिया। स्वीप योजना के तहत कालेजों में गठित निर्वाचन साक्षरता क्लब को सक्रिय करते हुए हर कालेज में निर्वाचन कक्ष बनाया जाए। 18 व 19 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं व महिलाओं को विशेष रूप से मतदाता बनने के लिए प्रेरित किया जाए। ईवीएम/वीवीपैट से संबंधित की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि ईवीएम के जागरूकता के लिए शेड्यूल बना ली जाए। कोविड प्लान एवं डिस्ट्रिक्ट मैनेजमेंट प्लान की तैयारी की समीक्षा किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम प्रकाश, एसडीएम सदर हिमांशु नागपाल, राजेश वर्मा, अमिताभ यादव, जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, रमेश चंद्र यादव आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.