Move to Jagran APP

ग्राहक से छल : घटतौली करने व ज्यादा मूल्य लेने पर होगी वितरकों के खिलाफ कार्रवाई

गैस वितरक अधिक मूल्य लेते या घटतौली करते पाए जाएंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। समय-समय पर ग्राहकों की समस्याओं को लेकर अभियान चलाता रहेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 09:29 PM (IST)
ग्राहक से छल : घटतौली करने व ज्यादा मूल्य लेने पर होगी वितरकों के खिलाफ कार्रवाई
ग्राहक से छल : घटतौली करने व ज्यादा मूल्य लेने पर होगी वितरकों के खिलाफ कार्रवाई

वाराणसी, जेएनएन। सीएनसी (कैश एंड कैरी) के नाम पर लाखों रुपये की लूट, कम गैस व ट्रालीमैन द्वारा मूल्य से अधिक रुपये लेने के मामले को लेकर ग्राहकों के हित में दैनिक जागरण ने 'ग्राहक से छल' नाम से चार दिवसीय अभियान चलाया। इसमें विसंगतियों को जिम्मेदारों के सामने रखा गया। अभियान से कई लोग जुड़े व अपनी पीड़ा बयां की। इसके बाद जिला प्रशासन व गैस कंपनियों के अधिकारियों ने एजेंसियों पर कार्रवाई शुरू की। अभियान के चौथे दिन जिला पूर्ति अधिकारी (डीएसओ) दीपक कुमार ने स्पष्ट किया कि ग्राहकों के हित को सर्वोपरि रख भ्रष्टाचार में लिप्त सभी पर कार्रवाई की जाएगी। चेताया कि जो भी गैस वितरक अधिक मूल्य लेते या घटतौली करते पाए जाएंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। फिलहाल, दैनिक जागरण आगे भी समय-समय पर ग्राहकों की समस्याओं को लेकर अभियान चलाता रहेगा।

loksabha election banner

ग्राहकों को जागरूक करेगा प्रशासन

अभियान के तीसरे दिन सोमवार को ही डीएसओ ने गोदामों पर पहुंच कर जांच की थी। उन्होंने सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ताओं से कैश एंड कैरी मूल्य जोड़ कर लेने के खिलाफ दैनिक जागरण के 'ग्राहक से छल' अभियान की सराहना की। कहा कि इससे उपभोक्ताओं में जागरूकता आई है। हम भी अपने स्तर पर इसे आगे जारी रखेंगे।

चलेगा बड़ा अभियान

अगले सप्ताह से मजिस्ट्रेट की निगरानी में अधिक मूल्य लेने, घटतौली व री-फिलिंग करने वालों के खिलाफ बड़ा अभियान शुरू किया जाएगा। रणनीति तैयार कर ली गई है।

एजेंसियों संग की बैठक

एडीएम आपूर्ति की अध्यक्षता में आयल कंपनियों के नोडल अधिकारी, एजेंसियों व पूर्ति निरीक्षक के साथ एक बैठक की गई। तय किया गया कि एमडीजी (मार्केटिंग डिसीप्लिन गाइड लाइन) के तहत अर्थदंड आदि कार्रवाई की जाएगी। इससे त्योहार पर उपभोक्ताओं को कोई दिक्कत नहीं होगी। प्रयास होगा कि उपभोक्ताओं का अधिक मूल्य के लिए उत्पीडऩ न हो।

गोदाम के लिए लें अलग पर्ची

डीएसओ ने उपभोक्ताओं को सचेत करते हुए कहा कि अगर गोदाम से सिलेंंडर लेना है तो उसके लिए अलग से पर्ची लें, ताकि उनको सीएनसी के तहत 27.60 रुपये की छूट मिल सके। कारण कि अगर सामान्य बुकिंग होगी तो उसमें घर तक गैस पहुंचाने का मूल्य जुड़ा रहेगा। यह सारी व्यवस्था ऑनलाइन होने की वजह से गोदाम का कर्मचारी पर्ची पर अंकित मूल्य ही लेगा।

सिलेंडर गेट तक पहुंचाने का नियम

घर पर पहुंचाए जाने वाले सिलेंडरों के संबंध में डीएसओ ने बताया कि आपके मुख्य द्वार तक पहुंचाने का पैसा लिया जाता है। कुछ लोग दूसरी व तीसरी मंजिल तक गैस मंगाते हैं तो उसमें ट्राली मैन अतिरिक्त पैसे की मांग करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.