Move to Jagran APP

इंदौर से तीस सदस्‍यों का दल वाराणसी में एनडीआरएफ से सीखेगा आपदा प्रबंधन की तकनीक Varanasi news

तीस प्रतिभागगियों का चयन मध्‍य प्रदेश से किया गया है जो वाराणसी में एनडीआरएफ की टीम के साथ आपदा प्रशिक्षण के आधुनिक तौर तरीकों से परिचित होंगे।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 12:30 PM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 12:30 PM (IST)
इंदौर से तीस सदस्‍यों का दल वाराणसी में एनडीआरएफ से सीखेगा आपदा प्रबंधन की तकनीक Varanasi news
इंदौर से तीस सदस्‍यों का दल वाराणसी में एनडीआरएफ से सीखेगा आपदा प्रबंधन की तकनीक Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी में देश के युवाओं के कौशल विकास में वृद्धि के साथ ही आपदा से निबटने के लिए भी दक्ष बनाया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय खेल व युवा मामले की ओर से वाराणसी में एनडीआरएफ (राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल) द्वारा युवाओं को विपरीत परिस्थितयों व आपदा के लिए आधुनिक प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया है। पहले चरण में तीस प्रतिभागगियों का चयन मध्‍य प्रदेश से किया गया है जो वाराणसी में एनडीआरएफ की टीम के साथ आपदा प्रशिक्षण के आधुनिक तौर तरीकों से परिचित होंगे।

loksabha election banner

वाराणसी में एनडीआरएफ की ओर से प्रशिक्षण लेने वाले तीस प्रतिभागी नेहरु युवा केंद्र इंदौर से जुड़े हुए हैं। सोमवार को इंदौर से कुल तीस प्रतिभागगियों की टीम इंदौर से वाराणसी के लिए रवाना हुई जो यहां डिजास्‍टर मैनेजमैंट की वर्कशाप में हिस्‍सा लेगी। इस आशय की जानकारी खेल व युवा मंत्रालय की ओर से भी जारी की गई है। सूचना के अनुसार युवाओं का यह दल आधुनिक उपकरणों के सहारे जीवन रक्षक पद्धतियों को सीखकर आपदा की सूरत में आम जनता की मदद भी करेगा। 

मंत्रालय का मकसद है कि युवाओं का यह दल ही नहीं बल्कि विभिन्‍न प्रदेशों के युवा इस प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्‍त कर खुद को दक्ष बनाएं। ताक‍ि कभी भविष्‍य में आपदा की स्थिति में इन युवाओं का आपदा में राहत व बचाव कार्यों में उपयोग किया जा सके। भविष्‍य में इन युवाओं को राहत व बचाव के आधुनिक उपकरणों से भी लैस करने की योजना है। इससे प्रत्‍येक प्रदेश में नेहरु युवा केंद्र से जुड़े युवा कार्यकर्ता देश हित में अपनी भूमिका का और बेहतर तरीके से निर्वहन कर सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.