Move to Jagran APP

बस पांच ग्राम घी में बनेगा पकवान, बिना चीनी वाली ये मिठाई भर देगी जीवन में मिठास

सिर्फ पांच ग्राम तेल या घी से स्वादिष्ट व सेहतमंद पकवान बन सकता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 11:06 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 11:06 AM (IST)
बस पांच ग्राम घी में बनेगा पकवान, बिना चीनी वाली ये मिठाई भर देगी जीवन में मिठास
बस पांच ग्राम घी में बनेगा पकवान, बिना चीनी वाली ये मिठाई भर देगी जीवन में मिठास

वाराणसी [वंदना सिंह]। सिर्फ पांच ग्राम तेल या घी से स्वादिष्ट व सेहतमंद पकवान बन सकता है। ये बात सुनकर ज्यादातर लोगों को यकीन नहीं होगा मगर इस समय जिस प्रकार कोरोना के कारण लोगों का कम घर से बाहर निकलना हो रहा है इससे उनका मोटापा व अन्य सेहत संबंधी समस्याएं सामने आ रही है। ऐसे में न्यूट्रीशनिस्ट लोगों को कम तेल में खाना बनाने की सलाह व विधि भी बता रहे हैंं। इसमें मसालेदार सब्जियों से लेकर मिठाई तक शामिल हैं। खास बात ये कि इस तरीके से बने भोजन को हर काेई खा सकता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही व्यंजनों के बारे में।

loksabha election banner

न्यूट्रीशनिस्ट निशा प्रकाश बताती हैं इस समय लोगों का कोई वर्कआउट नहीं हो पा रहा और घर में बैठकर बस खाना ज्यादा हो रहा है। मगर इससे मोटापा बढ़ने के साथ अन्य समस्याएं भी सामने आ रही हैं। लोग खाने में वेरायटी बढ़ा रहे हैं और हाई कैलोरी का सेवन कर रहे हैं जो नुकसानदेह है। खास बात ये कि कम तेल या घी में भी खाने में वेरायटी लाई जा सकती है। एक दिन में सुबह नाश्ता, दोपहर का खाना व रात का खाना मिलाकर केवल 15 ग्राम तेल या घी एक व्यक्ति के लिए जरूरी होता है। इसे पांच पांच भागों में बांटा गया है।

-पालक पनीर बनाने के लिए पालकर को उबालकर मिक्सी में पालक के साथ धनिया जिसकी मात्रा थोड़ी ज्यादा हो, अदरक, हरी मिर्च, टमाटर को डालकर पीस लें। एक कढाई में पांच ग्राम घी डालकर पनीर डालें और उसमें मसाले डालकर भून लें। फिर इस पेस्ट को उसमें डालकर खाैला लें और जब उबाल आ जाए तो नींबू का रस डाल दें। 

कोफता किसी चीज का भी लौकी, पत्ते गोभी डीफ फा्रई की जगह बेक कर हेले या इटली स्‍टैंड में स्टीम करलें। तेल कम हो जाएगा।

-भिंडी, बैगन, परवल, कुनरु चाहे जिस सब्जी की कलौंजी बनानी है उसमें मसाले भर लें। फिर भारी तली वाले तवे पर पांच ग्राम तेल डालकर इस कलौंजियों को सजा लें। ढक्कर लगाकर पांच मिनट ढंक दें। फिर थेाड़ा हिलाएं। कुछ ही देर में यह पक जाएगा।

भरवा पराठा के लिए दस ग्राम की दो लोई लें। पांच ग्राम तेल में भरावन की सब्जियों को सौंक लें और फिर पचास ग्राम भरावन को लोई पर रखें। उसके उपर दूसरी लोई को रखकर हाथ से फैला लें और तवे पर करारा सेंक लें।

-चूड़े को पानी में फुला लें और उसी में मसाला डाल दें। जो सब्जियां डालनी हैं उन्हें उबाल लें फिर एक कढाई में पांच ग्राम तेल में छौंक लगाएं और इसमें चूड़ा डालकर मिलाएं। दस मिनट ढंकर पकाएं।

कढाई में सूखी सूजी को थोड़ी देर भुनें और फिर खौलते दूध में इसे डालकर एक मिनट पका लें। ध्यान रहे सूजी की मात्रा ज्यादा हो। इस पेस्ट को थाली में निकालकर जमा लें। मनचाहे आकार में काटें। इसके उपर शहद, मेवा डालें। मिठाई तैयार है। इसी व्यंजन में सूजी के उपर आम का पेस्ट डाल सकते हैं और शहद, फिर सूजी का लेयर रखें और आम का पेस्ट और शहद। इसमें बारीक काटकर ड्राई फ्रूट भी डालें। ऊपर से तुलसी के पत्तों से सजाएं। 

डार्क चॉकलेट को मेल्ट कर लें और सेब के कुछ स्लाइसेस काटकर गैंस पर हल्क पका लें। मैरीगोल्ड बिस्किट के उपर सेब के टु़कडे़ रखें और उस पर से डार्क चॉकलेट डालकर फ्रिज में जमा लें। बच्चों को पसंद आएगा।

आम के टुकड़े को काटकर उसे मेल्ट डार्क चॉकलेट में डिप करके जमा दें। इसमें पिस्ते, किशमिश भी डाल दें और कैंडी की तरह बच्चों को दें ये मैंगो फांडयू बच्चों को बहुत पसंद आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.