Move to Jagran APP

बरेली से आई 870 ईवीएम, काशी में नहीं होगी वोटिंग मशीनों की कमी

वाराणसी में वोटिंग मशीनों की कमी नहीं होगी। इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 10:45 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 10:45 AM (IST)
बरेली से आई 870 ईवीएम, काशी में नहीं होगी वोटिंग मशीनों की कमी
बरेली से आई 870 ईवीएम, काशी में नहीं होगी वोटिंग मशीनों की कमी

वाराणसी, जेएनएन। काशी में वोटिंग मशीनों की कमी नहीं होगी। इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मामूली कमी को देखते हुए बरेली से 870 वोटिंग मशीनें आई गई हैं। अब यहां पर वीयू (वैलेट यूनिट), सीयू (कंट्रोल यूनिट), वीवी पैट (वोटर वेरीफाइड पेपर आडिट ट्रेल) को मिलाकर 12 हजार 059 मशीनें हो गई हैं। लगभग सभी की एफएलसी (फ‌र्स्ट लेवल चेकिंग) भी चुकी है।

prime article banner

वाराणसी लोकसभा सीट पर आखिरी चरण में 19 मई को चुनाव होने वाला है। विभाग की ओर से इसकी तैयारी जोरों पर चल रही है। मतदाताओं के लिए स्मार्ट वोटर आइडी कार्ड भी हो गया है। जल्द ही बीएलओ के माध्यम से सभी को पहुंचा दिया जाएगा। इसके लिए शनिवार को भी विकास भवन स्थित जिला निर्वाचन कार्यालय में बूथवार कार्डो की छटनी चल रही थी। इसके लिए लेखपाल सहित ग्रामीण क्षेत्रों से भी कर्मचारियों को बुलाया गया था। खुल जिलाधिकारी भी यहां पर काफी देर तक जमे रहे। जिले की आठ विधानसभा क्षेत्रों में 2920 मतदान स्थल हैं। बताया जा रहा है कि एक मशीन पर एक नोटा सहित 16 प्रत्याशियों का चुनाव हो सकता है। इससे एक भी प्रत्याशी बढ़े तो दूसरी मशीन यानी वीयू का भी उपयोग करना होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार काफी संख्या में वीयू की भी व्यवस्था की गई है। सभी मशीनों को पिछले दिनों सभी की जाचं भी सफल रही। जिले में वोटिंग मशीनों की स्थिति

4798 : वीयू

3490 : सीयू

3771 : वीवी पैट

-------------

बरेली से आई मशीनों की स्थिति

57 : वीयू

197 : सीयू

316 : वीवी पैट

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK