Move to Jagran APP

छावनी स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में आयोजित सेना भर्ती दौड़ में 6789 युवाओं को मिली सफलता

एक नवंबर से सेना भर्ती दौड़ की शुरुआत छावनी क्षेत्र स्थित रणबांकुरे स्टेडियम से हुई जिसका गुरुवार को समापन हो गया।

By Edited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 02:15 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 08:18 AM (IST)
छावनी स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में आयोजित सेना भर्ती दौड़ में 6789 युवाओं को मिली सफलता
छावनी स्थित रणबांकुरे स्टेडियम में आयोजित सेना भर्ती दौड़ में 6789 युवाओं को मिली सफलता

वाराणसी, जेएनएन। सेना भर्ती दौड़ में युवाओं ने अपना दमखम दिखाया। एक नवंबर से सेना भर्ती दौड़ की शुरुआत छावनी क्षेत्र स्थित रणबांकुरे स्टेडियम से हुई जिसका गुरुवार को समापन हो गया। इस दौरान कुल 6789 युवओं ने सफलता हासिल की। प्रथम दिन एक नवंबर को आजमगढ़ के सगड़ी, लालगंज, बुरहानपुर और निजमाबाद तहसील के 4838 युवाओं ने 1600 मीटर की दौड़ में हिस्सा लिया था जिनमें 492 युवा सफल हुए थे। रणबांकुरे स्टेडियम में गुरुवार को 18वें व अंतिम दिन दौड़ प्रक्रिया में 12 जनपदों के डबल पंजीकरण करने वाले 1639 अभ्यर्थी व धर्म शिक्षकों के विभिन्न पदों के लिए यूपी के 5248 व उत्तराखंड के 1933 अभ्यर्थी शामिल हुए। 3235 युवा दौड़ में शामिल हुए लेकिन 483 युवक सफल हो पाए। जबकि 8820 ने रजिट्रेशन कराया था।

loksabha election banner

हालांकि सफल अभ्यर्थियों के अन्य फिजिकल टेस्ट के बाद मेडिकल की प्रक्रिया यहां जारी रहेगी। पुख्ता थी सुरक्षा व्यवस्था सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मैदान में लगभग तीन दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। जिला, पुलिस प्रशासन, छावनी, नगर निगम समेत अन्य विभागों के सहयोग से चाक चौबंद सुरक्षा की गई थी। अभ्यर्थियों के ठहरने के लिए असेम्बल एरिया में टेंट प्रकाश, मोबाइल शौचालय आदि तैयार कि या गया था। भर्ती प्रकिया में पाच थानाध्यक्ष, 15 दरोगा, 18 हेड कास्टेबल सहित 225 सिपाही व दो प्लाटून पीएसी लगाई गई थी। साथ ही सेना के जवान भी तैनात थे। बना था शिकायत प्रकोष्ठ भर्ती के दौरान अभ्यर्थियों की समस्या के समाधान के लिए रणबांकुरे स्टेडियम के बाहर बने शिकायत प्रकोष्ठ भी बनाया गया था। जहां पर भर्ती निदेशक को इसके निपटारे के लिए लगाया गया था।

एक लाख से ज्यादा हुआ पंजीकरण दौड़ के लिए सभी अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। इसमें कुल पंजीकरण एक लाख 21 हजार चौरासी हुए जिनमें तिरासी हजार छह सौ पच्चीस युवा दौड़ में शामिल हुए। वहीं छह हजार सात सौ नवासी सफल रहे। यहां के युवा हुए शामिल सेना दौड़ में 12 जिलों गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, वाराणसी, चंदौली, संत रविदास नगर, मीरजापुर, सोनभद्र के अभ्यर्थी हिस्सा बनें। धर्म शिक्षकों ने की जोर आजमाईश सेना भर्ती दौड़ में गुरुवार को सेना भर्ती के साथ ही सेना में उत्तरप्रदेश व उत्तराखंड धर्म शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए पंडित, मौलवी, ग्रंथी, पादरी अभ्यर्थियों ने भी जोर आजमाइश की। सेना भर्ती निदेशक कर्नल राजेश सिंह ठाकुर ने बताया सफल हुए युवाओं की लिखित परीक्षा जनवरी में होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.