Move to Jagran APP

जौनपुर में रजवाहा टूटने से 50 एकड़ धान की फसल जलमग्न, अन्नदाताओं में मायूसी

जौनपुर में मड़ियाहूं विकास खंड के कादीपुर महादेवा गांव से गुजर रहे पांडेयपुर रजवाहा के टूटने से 50 एकड़ धान की फसल व सब्जियां डूबकर जलमग्न हो गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 02:46 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 02:50 PM (IST)
जौनपुर में रजवाहा टूटने से 50 एकड़ धान की फसल जलमग्न, अन्नदाताओं में मायूसी
जौनपुर में रजवाहा टूटने से 50 एकड़ धान की फसल जलमग्न, अन्नदाताओं में मायूसी

जौनपुर, जेएनएन। मड़ियाहूं विकास खंड के कादीपुर महादेवा गांव से गुजर रहे पांडेयपुर रजवाहा के टूटने से 50 एकड़ धान की फसल व सब्जियां डूबकर जलमग्न हो गई ।इससे अन्नदाताओं में मायूसी छा गई। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करें और क्या न करें। रजवाहा टूटने की सूचना ग्रामीणों द्वारा विभाग को देने के बावजूद अभी तक कोई जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा है। इसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। उन्‍होंने नहर विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है।

prime article banner

5 दिन पूर्व ही धान की हुई थी रोपाई

महादेवा गांव निवासी किसान ओम प्रकाश पटेल, राय साहब पटेल ,अवधेश पटेल ने बताया कि रजवाहा टूट जाने से पानी का बहाव तेजी से होने लगा। जब इसकी जानकारी किसानों को हुई तो वह मौके पर पहुंचकर बांधने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। धीरे-धीरे 3 मीटर से अधिक चौड़ाई में रजवाहा टूट जाने से पानी सीधे खेतों में जाने लगा। सुबह तक आसपास की 50 एकड़ धान की फसलें जलमग्न हो गई। किसान लालचंद यादव, धीरज यादव, शेर बहादुर यादव का कहना था कि अभी बीते 5 दिन पूर्व ही धान की रोपाई हुई है। पौधे छोटे हैं अधिक पानी को सहन नहीं कर सकते नष्ट होने की पूरी संभावना है। ग्रामीणों ने नहर विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया। सब्जी की खेती करने वाले किसानो में भी काफी आक्रोश है। नेनुआ, बैगन, भिंडी ,करेला ,परवल आदि की फसलों में भी पानी डूब गया है।

महराजगंज-राजाबाजार सड़क क्षतिग्रस्त, चलना दूभर

वित्तीय वर्ष 2013-14 में बनीं महाराजगंज-राजा बाजार सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। बरसात के दिनों में इस पर पैदल चलना दूभर हो गया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा स्वीकृत यह सड़क ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बनाई गई है जिसमें 2020 तक मरम्मत का समय रखा गया है। विभागीय लापरवाही से सड़क पर यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत इस सड़क की लंबाई लगभग नौ किलोमीटर व लागत लगभग 14 लाख 66 हजार की है। जब से प्रधानमंत्री सड़क योजना में चयनित हुई है तब से इस सड़क की स्थिति बदतर हो गई है। बदलापुर के विधायक रमेश चंद्र मिश्र ने शासन को पत्र लिखकर इस सड़क को पीडब्लूडी में देने का आग्रह किया था। शासन ने उनके आग्रह को स्वीकार करके इस सड़क को स्थानांतरित कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.