Move to Jagran APP

Right-to-Education वाराणसी में आठ दिन में 4800 आवेदन, 30 मार्च तक मौका

राइट-टू-एजुकेशन के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिला की प्रक्रिया दो मार्च से ही जारी है। महज आठ दिनों में ही करीब 4800 आवेदन आ चुके हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 04:22 PM (IST)
Right-to-Education वाराणसी में आठ दिन में 4800 आवेदन, 30 मार्च तक मौका
Right-to-Education वाराणसी में आठ दिन में 4800 आवेदन, 30 मार्च तक मौका

वाराणसी, जेएनएन। राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त दाखिला की प्रक्रिया दो मार्च से ही जारी है। महज आठ दिनों में ही करीब 4800 आवेदन आ चुके हैं। आवेदन तीन चरणों में दस जून तक करने का मौका है। प्रथम चरण में 30 मार्च तक आवेदन किए जा सकते हैं।

loksabha election banner

आरटीई के तहत नगर के 490 विद्यालयों 10826 सीटें निर्धारित है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में करीब 3000 सीटें हैं। वहीं नगर के विद्यालयों में ऑनलाइन व ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में दाखिले के लिए आफलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं। इस बार आवेदन ऑनलाइन होते ही रफ्तार पकड़ ली है। अनुमान है कि इस वर्ष करीब 15 से 18 हजार आवेदन आ सकते हैं। बीएसए राकेश सिंह ने बताया निश्शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार-2009 के तहत निजी स्कूलों में प्री-नर्सरी व कक्षा-एक में सीट के सापेक्ष 25 फीसद मुफ्त दाखिला अलाभित समूह व दुर्बल आय वर्ग के बच्चों को देने का प्रावधान है। कहा दाखिला लाटरी के माध्यम से होगा।

अब तक नहीं मिला

ड्रेस व किताब का पैसा

आरटीई के तहत बच्चों को ड्रेस व किताब के लिए सालाना पांच हजार रुपये का भी प्रावधान है। वहीं वर्तमान सत्र बीतने को है अब तक अभिभावकों को किताब व डे्रस का पैसा नहीं मिला। इसी प्रकार विद्यालयों को शुल्क प्रतिपूर्ति भी नहीं मिली।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.