Move to Jagran APP

वाराणसी एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 33 लाख का सोना, यात्री ने मिक्सर में छुपाया था सोना

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मंगलवार को शारजाह से आये एक यात्री के पास से कस्टम टीम ने 33 लाख का सोना बरामद किया है। यात्री वंदे भारत मिशन के तहत संचालित किये जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से वाराणसी आया था।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 07:48 PM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट पर पकड़ा गया 33 लाख का सोना, यात्री ने मिक्सर में छुपाया था सोना
शारजाह से वाराणसी आये एक यात्री के पास से कस्टम टीम ने 33 लाख का सोना बरामद किया है।

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मंगलवार को शारजाह से आये एक यात्री के पास से कस्टम टीम ने 33 लाख का सोना बरामद किया है। यात्री वंदे भारत मिशन के तहत संचालित किये जा रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान से वाराणसी आया था। जांच के दौरान सोना पकड़े जाने पर सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कस्टम टीम ने सोना जब्त कर यात्री को जेल भेज दिया।

loksabha election banner

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को सुबह में शारजाह से वाराणसी पहुंचे एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान आईएक्स 184 से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही थी। उसी समय पूर्वी चंपारण, बिहार निवासी विजय भगत नामक यात्री भी पहुंचा। पासपोर्ट और वीजा के आधार पर पता चला कि यह एक माह के अंतराल में ही लौट आया है। उसके बाद उसके लगेज की गहनता से एक्सरे की गयी तो उसमें सोना होने की जानकारी मिली। कस्टम टीम ने यात्री की मौजूदगी में लगेज खोलकर देखा तो उसमें सोना नहीं नहीं मिला, यात्री भी अधिकारियों को बरगलाता रहा। बाद में सभी सामानों की अलग-अलग जांच की गयी तो मिक्सर ग्राइंडर में सोना होने की जानकारी मिली। मिक्सर खोलने के बाद पता चला कि मोटर के अंदर सोना छुपा कर रखा गया था। अधिकारियों ने बताया कि यात्री के पास से कुल 699.900 ग्राम सोना बरामद किया गया है, जिसकी कीमत 32,89,530 रुपये है। सोना बरामद करने के बाद टीम ने सोना को जब्त कर लिया और 20 लाख रूपये से अधिक सोना होने के चलते सीमा शुल्क अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए उसे न्यायालय में पेश किया गया जहां से उसे 14 दिन के लिये जेल भेज दिया गया।

एक माह में ही लौटने के चलते हुआ शक

अधिकारियों ने बताया कि यात्री पिछले माह में ही शारजाह गया था। उसे गये एक माह भी पूरा नहीं हुआ था, और लौटने का कारण पूछने पर वह बरगलाने लगा। यात्री के हाव भाव को देख कर कस्टम टीम को उसपर संदेह होने लगा। उसके बाद उसके सामानों की गहनता से जांच की गयी तो सच्चाई सामने आयी। यह भी बता दें कि कोरोना के समय आपदा में फंसे लोगों को देश में लाने और विदेश में मजदूरी व काम धंधा करने हेतु जाने वाले लोगों की सुविधा के लिये वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा विमान संचालित की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.