Move to Jagran APP

सावन के पहले सोमवार पर 25 लाख रुपये की हुई बिक्री, फूलों की सुगंध में ' महंगाई ' की गमक

सावन चढ़ते ही फूल-माला की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में जब उत्पादन कम हो तो भाव बढ़ना स्वाभाविक है। सावन के पहले सोमवार को फूल मंडियों में ग्राहकों की खूब भीड़ उमड़ी थी। लेकिन फूलों की सुगंध में महंगाई की गमक आने से बाजार थोड़ा बेजार हो गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 04:04 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 04:04 PM (IST)
सावन के पहले सोमवार पर 25 लाख रुपये की हुई बिक्री, फूलों की सुगंध में ' महंगाई ' की गमक
सावन चढ़ते ही फूल-माला की मांग बढ़ जाती है, जब उत्पादन कम हो तो भाव बढ़ना स्वाभाविक है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। सावन चढ़ते ही फूल-माला की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में जब उत्पादन कम हो तो भाव बढ़ना स्वाभाविक है। सावन के पहले सोमवार को फूल मंडियों में ग्राहकों की खूब भीड़ उमड़ी थी। लेकिन फूलों की सुगंध में महंगाई की गमक आने से बाजार थोड़ा बेजार हो गया। सावन के पहले सोमवार को घरों में अभिषेक और श्रृंगार कराने के लिए भी लोगों ने एक-दो माला खरीदकर काम चलाया। मलदहिया फूल मंडी में ग्राहकों की तो थोड़ी जुटान भी थी तो बांसफाटक मंडी में सन्नाटा पसरा रहा। फिर भी सुबह से शाम तक करीब 25 लाख रुपये के माला-फूल बिक गए।

loksabha election banner

मदार, बेला और गुलाब की जबरदस्त मांग : बाबा का श्रृंगार करने के लिए सबसे ज्यादा मदार, बेला और गुलाब के फूलों की मांग रही। मलदहिया फूल मंडी में तो सुबह कुछ व्यापारियों ने बेला और रजनीगंधा का लच्छा रखा था। जो नौ बजते-बजते खत्म हो गया। उसके बाद मदार, गुलाब और गेंदा का माला खूब बिका। वहीं बांसफाटक मंडी में बेला और रजनीगंधा की खूब आवक थी। फिर व्यापारियों ने मनमाने भाव पर दुकानदारी की।

बारिश के कारण बरबाद हो गई थी फसल : मंडी में फूल के किसानों ने बताया कि बिन मौसम बरसात के कारण ज्यादातर फसल खराब हो गई है। बची हुई फसल से जो उत्पादन हुआ है बस उसी से बाजार चल रहा है। बारिश के तुंरत बाद तेज धूप ने भी गेंदे और गुलाब की फसल को नुकसान पहुंचाया है। यदि दाम बढ़ाकर नहीं बेचेंगे तो लागत भी नहीं निकलेगा। वहीं आने वाले दिनों में फूलों की आवक शुरू होने के बाद माना जा रहा है कि सावन के बाद फूलों की कीमत कम होने लगेगी। 

कुछ इस तरह रहा माला का भाव

फूल थोक फुटकर

गजरा 15-18 25-40

छोटा गेंदा 08-10 15-20

गुलाब 25-30 40-50

मदार 08-10 20-30

बेला

रजनीगंधा

नोट : यह भाव दोपहर तीन बजे मलदहिया फूल मंडी का है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.