Move to Jagran APP

वाराणसी स्थित बाबतपुर एयरपोर्ट पर अक्टूबर से 24 घटे विमानों का आवागमन

वाराणसी स्थित एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमानों की चौबीसों घंटे अक्टूबर से लैंडिंग हो सकेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 10:15 AM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 10:15 AM (IST)
वाराणसी स्थित बाबतपुर एयरपोर्ट पर अक्टूबर से 24 घटे विमानों का आवागमन
वाराणसी स्थित बाबतपुर एयरपोर्ट पर अक्टूबर से 24 घटे विमानों का आवागमन

प्रवीण यादव, वाराणसी (बाबतपुर) : एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एएआइ ने नया निर्णय लिया है। इसके तहत अक्टूबर माह से 24 घटे विमानों का आवागमन होगा। यात्रियों को तो लाभ मिलेगा ही, साथ ही विमानन कंपनियों को भी राहत मिलेगी और आने वाले दिनों में विमानों की संख्या भी बढ़ेगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि दिन में एक ही समय में अधिक विमानों का आवागमन होने के चलते यात्रियों को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

वाराणसी के अलावा जौनपुर, गाजीपुर, मिर्जापुर, चंदौली, भदोही समेत आसपास के अन्य जनपदों के हवाई यात्री वाराणसी एयरपोर्ट से ही यात्रा करते हैं। वर्तमान समय में वाराणसी से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, जयपुर, अहमदाबाद, बेंगलुरू, गया, खजुराहो, आगरा आदि एयरपोर्ट के लिए घरेलू जबकि शारजाह, काठमाडू, कोलंबो के लिए विमान सेवा उपलब्ध है। ऐसे में सुबह 8 बजे से रात्रि 9 बजे तक एयरपोर्ट से कुल 60 विमानों का आवागमन होता है, जिसमें सुबह 10 बजे से 11 बजे व शाम 6 बजे से 8 बजे के बीच सर्वाधिक उड़ानें हैं। अब एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया द्वारा अक्टूबर माह से एयरपोर्ट पर 24 घटे विमानों का आवागमन प्रारम्भ कर दिया जाएगा। नई योजना को ध्यान में रखते हुए एयरपोर्ट पर अभी से तैयारी चल रही है। अधिकारियों का कहना है कि विमानन कंपनियों द्वारा विमान सेवाएं बढ़ाने के लिए लगातार तैयारिया चल रही हैं लेकिन अब तक सुबह 8 से रात्रि 9 बजे तक एयरपोर्ट पर विमानों का आवागमन होने के चलते विमानन कंपनियों के विमान को आवश्यकता अनुसार उतरने का समय नहीं मिल पा रहा था। अब नई योजना लागू होने से विमानन कंपनियों से बात कर उनकी आवश्यकतानुसार शेड्यूल में बदलाव किया जाएगा जिससे अधिक से अधिक विमानों का आवागमन हो सके। कई विभागों के बढ़ जाएंगे दायित्व : वाराणसी एयरपोर्ट पर रात्रि में भी विमानों का संचालन प्रारंभ हो जाने के बाद सुरक्षा सहित विमानों के ऑपरेशन में सहायता प्रदान करने वाली सभी एजेंसियों के दायित्व बढ़ जाएंगे। इसके लिए मैन पॉवर को भी बढ़ाना पड़ेगा। ऐसे में सीआइएसएफ, एटीसी, फायर विभाग, बिजली विभाग, रिफ्यूलिंग विभाग, टर्मिनल मैनेजमेंट सहित अन्य विभागों की जिम्मेदारिया बढ़ जाएंगी। विमानों का रात में भी आवागमन होने से सभी विभाग दिन की तरह रात्रि में भी काम करेंगे। --

विमानों व यात्रियों की लगातार बढ़ रही संख्या के मद्देनजर वाराणसी एयरपोर्ट 24 घटे संचालित किए जाने की तैयारी है। अक्टूबर माह से 24 घटे विमानों का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। - एके राय, निदेशक वाराणसी एयरपोर्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.