Move to Jagran APP

वाराणसी में प्रतिलाख पर 123 लकवा के मामले, तम्बाकू सेवन, उच्च रक्तचाप व मधुमेह से बढ़ रही उच्च लकवा का समस्या

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च बेंगलुरु की रिपोर्ट के अनुसार हर साल ओडिशा के कटक में प्रति लाख जनसंख्या पर 187 लोगों को पहला लकवा हुआ उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में प्रति लाख जनसंख्या पर 123 लकवा के मामले थे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 05:47 PM (IST)
वाराणसी में प्रतिलाख पर 123 लकवा के मामले, तम्बाकू सेवन, उच्च रक्तचाप व मधुमेह से बढ़ रही उच्च लकवा का समस्या
वाराणसी में प्रतिलाख पर 123 लकवा के मामले

जागरण संवाददाता, वाराणसी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च (एनसीडीआइआर ), बेंगलुरु की रिपोर्ट के अनुसार हर साल ओडिशा के कटक में प्रति लाख जनसंख्या पर 187 लोगों को पहला लकवा हुआ, जबकि उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में प्रति लाख जनसंख्या पर 123 लकवा के मामले थे। लकवा की शुरुआत के 28 दिनों के भीतर लकवा से होने वाली मौतें राजस्थान के कोटा में प्रति लाख जनसंख्या पर 15 से लेकर वाराणसी में प्रति लाख जनसंख्या पर 46 मौतों तक थीं।

loksabha election banner

रिपोर्ट किए गए लकवा के मामलों में, दो-तिहाई पुरुषों में थे और बहुमत (89 फीसद) 45 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग में हुए। मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति (इस्चमिक लकवा) की कमी के कारण लकवा शहरी (सीमा 60 से 84 फीसद) व ग्रामीण (सीमा 44 से 85 फीसद) दोनों क्षेत्रों में सबसे आम प्रकार था। मस्तिष्क के अंदर रक्तस्राव (रक्तस्रावी लकवा) के कारण लकवा वाराणसी (35 फीसद) और कचर (27फीसद) में अधिक था। उच्च रक्तचाप, मधुमेह और तंबाकू का उपयोग सभी रजिस्ट्रियों में रिपोर्ट किए गए सामान्य जोखिम कारक थे।

यह रिपोर्ट 'लकवा इंसिडेंस एंड मॉर्टेलिटी: जनसंख्या अधारित लकवा पंजीकरण, भारत' विषय पर जारी की गई है। यह राष्ट्रीय लकवा पंजीकरण कार्यक्रम के जनसंख्या आधारित लकवा पंजीकरण ( पीबीएसआर) के हिस्से के रूप में 2018-2019 से एकत्र किए गए आंकड़ा से भारत के विभिन्न क्षेत्रों में लकवा समस्या की स्थिति प्रदान करता है।

संस्था के पदाधिकारियों का कहना है कि "लकवा एक चिकित्सा आपात स्थिति है और लकवा के लक्षणों के बारे में जल्दी जागरूकता है, और शीघ्र निदान और उपचार के लिए अस्पताल पहुंचना विकलांगता की कटौती और कमी के लिए महत्वपूर्ण है"। "देश में लकवा निगरानी स्थापित करने के हिस्से के रूप में लकवा पर विश्वसनीय, चल रहे व्यवस्थित रूप से एकत्रित आंकड़ा, जोखिम कारक और परिणाम होना महत्वपूर्ण है जो नीति और कार्यक्रम संबंधी कार्यों को सूचित करेगा"।

आईसीएमआर-एनसीडीआईआर ने भारत में वयस्कों (घटनाओं) में पहले हर लकवा की घटना पर आंकड़ा में राष्ट्रव्यापी अंतर को दूर करने के लिए जनसंख्या आधारित लकवा पंजीकरण की स्थापना की। जनसंख्या आधारित लकवा पंजीकरण (PBSR) पाँच अलग-अलग क्षेत्रों (उत्तर-वाराणसी, पश्चिम-कोटा, पूर्व-कटक, दक्षिण-तिरुनेलवेली और उत्तर-पूर्व- कचर) में स्थापित किया गया था। सभी स्वास्थ्य सुविधाओं और नैदानिक केंद्रों से आंकड़ा एकत्र किया गया था जो एक परिभाषित भौगोलिक क्षेत्र में होने वाले लकवा के मामलों का निदान और उपचार करते हैं। इस रिपोर्ट में लकवा की घटनाओं, लकवा के प्रकार और मृत्यु दर का विवरण शामिल किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.