Move to Jagran APP

जोरदार बारिश से जलभराव, किसानों को राहत

जागरण संवाददाता उन्नाव गुरुवार की सुबह जिले में जोरदार बारिश हुई। इससे लोगों को उमस स

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 06:15 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 06:08 AM (IST)
जोरदार बारिश से जलभराव, किसानों को राहत
जोरदार बारिश से जलभराव, किसानों को राहत

जागरण संवाददाता, उन्नाव: गुरुवार की सुबह जिले में जोरदार बारिश हुई। इससे लोगों को उमस से राहत मिली, लेकिन हर गली मोहल्ले में जलभराव से लोग परेशान रहे। हालांकि इस बारिश ने किसानों को राहत दी है। खेतों में पानी भरने से रोपाई के लिए किसानों को दिक्कत नहीं होगी। साथ ही मक्का की फसल को भी पानी मिल गया है।

loksabha election banner

पिछले तीन दिनों से जिले में उत्तर-पूर्व की हवा का दबाव बन रहा था लेकिन झमाझम बारिश नहीं हो रही थी। गुरुवार भोर करीब तीन बजे बादलों ने बरसना शुरू किया जो सुबह 10 बजे तक बरसे। इससे हर जगह जलभराव हो गया। शहर में बारिश से धवन रोड, अनवार नगर, बड़ा चौराहा, छोटा चौराहा, कचौड़ी वाली गली, कलेक्टरगंज, शाहगंज, नारेंद्र नगर, कब्बाखेड़ा, पीतांबर नगर, तालिब सराय, पत्थर कालोनी, पीडी नगर, आवास विकास, एबी नगर, लोकनगर, डीएम आवास, एसपी कार्यालय के बाहर पानी भर गया। वहीं बारिश ने एक बार फिर नगर पालिका की सफाई व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। क्वेटा तालाब तथा अन्य छोटे नालों के चोक होने से लोगों को एक बार फिर जलभराव का सामना करना पड़ा।

-------

घरों में घुसा पानी

- पत्थर कालोनी में नाला चोक होने से घरो में बारिश का पानी भर गया। तालिबसरांय में भी यही हाल रहा, मुख्य सड़क पानी से लबालब हो गई, जिससे आवागमन में दिक्कत हुई। एसपी कार्यालय के बाहर पानी भरने से पुलिस लाइन जाने वाला रास्ता बंद रहा, लोगों को घूमकर पुलिस लाइन जाना पड़ा।

-----------

धान और मक्का की फसल को मिली राहत

- जिले में इस समय 40 हजार हेक्टेयर में मक्का की फसल खड़ी है। बारिश न होने से फसल सूख रही थी, लेकिन तीन दिन में दो बार बारिश होने से मक्का की फसल को सिचाई का पानी मिल गया है तो वहीं, धान की रोपाई भी तेज हो सकेगी। जिले में 96 हजार हेक्टेयर में धान की रोपाई होनी है, इसमें अभी तक 30 हजार हेक्टेयर में ही रोपाई हो सकी है। बारिश न होने से किसान परेशान थे। गुरुवार को हुई जोरदार बारिश ने किसानों को मदद पहुंचा दी है।

----------

सात घंटे में 120 एमएम हुई बारिश

- जिले में शुक्रवार को सात घंटे के भीतर 120 एमएम बारिश हुई। इसमें शहर में सबसे अधिक 60 एमएम बारिश बरसा। इस कारण तापमान भी तीन डिग्री कम हो गया। अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक उत्तर-पूर्व की हवा का दबाव बना हुआ है। इस कारण अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना है। साथ ही उमस भी रहेगी।

..........

पेड़ गिरने से कचहरी का यातायात रहा प्रभावित

- भारी बारिश के कारण गुरुवार को निराला उद्यान के पास पेड़ गिर गया। इस कारण कचहरी रोड का आवागमन बंद हो गया। कलेक्ट्रेट रोड से गुजरने वाले वाहनों को बड़ा चौराहा होकर जाना पड़ा। करीब आठ घंटे तक यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा। शिक्षा विभाग और विकास भवन आने वालों को भी घूमकर जाना पड़ा।

-------------

जिला अस्पताल में दीवार गिरी

- बारिश के कारण जिला अस्पताल में गेट नंबर दो की दीवार गिर गई। हालांकि दीवार गिरने से कोई हताहत नहीं हुआ।

............

- खरीफ की फसल को इस समय पानी की जरूरत है तो ऐसे में बारिश होने से किसानों की समस्या का निस्तारण हो रहा है। अगस्त में यदि औसत बारिश होती है तो धान की फसल अच्छी होगी।

- केके मिश्रा, जिला कृषि अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.