Move to Jagran APP

शिवालयों में श्रद्धा का सैलाब, गूंजा हर-हर महादेव

जागरण टीम उन्नाव सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। भोर पहर स

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 06:47 PM (IST)
शिवालयों में श्रद्धा का सैलाब, गूंजा हर-हर महादेव
शिवालयों में श्रद्धा का सैलाब, गूंजा हर-हर महादेव

जागरण टीम, उन्नाव : सावन के पहले सोमवार पर शिवालयों में श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। भोर पहर से लेकर देर शाम तक हर-हर महादेव, जय शिवशंकर के गगन भेदी जयघोष से शिवालय गुंजायमान रहे। भगवान भोलेनाथ की श्रद्धा के आगे कोरोना का भय काफूर नजर आया। भक्तों ने विधिविधान से पूजा अर्चना करने के साथ ही जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक और रुद्राभिषेक कर आशुतोष अवढरदानी की आराधना कर मनोकामना पूर्ति का वरदान मांगा।

loksabha election banner

यह हाल शहर से लेकर गांव देहात तक के शिव मंदिरों का रहा। जहां सुबह से ही शिवभक्तों की लंबी लाइन लगी रही। शहर के झंडेश्वर महादेव मंदिर, राजाशंकर सहाय स्कूल परिसर शिव मंदिर, झारखंडेश्वर महादेव मंदिर, रूद्रेश्वर महादेव मंदिर पीताम्बर नगर समेत छोटे बड़े सभी मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ रही। चकलवंशी क्षेत्र के भूमेश्वर महादेव मंदिर, पंचालेश्वर महादेव मंदिर अटवा , लालेश्वर महादेव मंदिर मेथीटीकुर जंगलेश्वर मंगलेश्वर महादेव मंदिर खुमानखेडा झलरिया बाबा मंदिर कोरारी व टीका दास अश्राम में बने शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने को भक्तों की खासी भीड़ नजर आयी। परियर के बलखंडेश्वर महादेव मंदिर में गंगा स्नान कर पड़ोसी जनपद से आए भक्तों ने भी पूजा अर्चना की। नवाबगंज, सुमेरपुर, बीघापुर, असोहा, मौरावां, औरास, आसीवन आदि क्षेत्र के मंदिरों में भी श्रद्धा का सैलाब देखने को मिला।

.......

सिद्धनाथ मंदिर का बंद किया मुख्य द्वार

- शहर के तालिब सरांय स्थित सिद्धनाथ मंदिर में जब भीड़ बहुत अधिक हो गई तो पुजारी ने कोविड प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए मुख्य गेट बंद करा दिया। साइड के छोटे गेट से पांच-पाचं लोगों को अंदर आने दिया गया।

.........

गोकुलबाबा मंदिर में लगी लंबी लाइन

- शहर सीमा में मगरवारा के निकट स्थित गोकुलबाबा मंदिर में कानपुर, उन्नाव, लखनऊ आदि जनपदों के भक्त भी बड़ी संख्या में पहुंचे। यहां भीड़ अधिक होने से प्रयास के बाद भी कोविड प्रोटोकाल टूटा प्रशासन इसका पालन कराने के लिए पसीना बहाता रहा।

..........

इन मंदिरों में हुआ रुद्राभिषेक

- फतेहपुर चौरासी के तोरना गांव स्थित शिव मंदिर में विमलेश शुक्ला ने कानपुर के आचार्य द्वारा रुद्राभिषेक कराया। ग्राम प्रधान अजीत कुमार आदि भक्त शामिल रहे। कस्बा ऊगू में स्थित नील कंठेश्वर महादेव मंदिर में आचार्य ऋषिकांत मिश्रा के द्वारा रुद्राभिषेक किया गया। कस्बा फतेहपुर चौरासी में आनंदेश्वर मंदिर में आचार्य चक्रधर द्विवेदी ने रुद्राभिषेक कराया।

----------------

जलेश्वरनाथ मंदिर में हुआ भंडारा

- हसनगंज क्षेत्र में सई नदी के तट पर स्थित बाबा जलेशवरनाथ मंदिर , हसनगंज, नेवलगंज, शिवाला बाग, मौला में मेहतारा शिव मन्दिर में भक्तों ने पूजा अर्चना की। कस्बा मोहान में जलेश्वरनाथ मंदिर में कपिल निगम, शुभम निगम आदि ने भंडारा आयोजित किया भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.