Move to Jagran APP

फेफड़ों को संक्रमण से बचाएगी भाप और गर्म पानी

जागरण संवाददाता उन्नाव कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोना या सैनिटाइज करन

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 05:43 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 05:43 PM (IST)
फेफड़ों को संक्रमण से बचाएगी भाप और गर्म पानी
फेफड़ों को संक्रमण से बचाएगी भाप और गर्म पानी

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथ धोना या सैनिटाइज करना, मास्क लगाना और सार्वजनिक स्थानों पर दो गज की दूरी तो मुख्य हथियार हैं। साथ ही हमें खानपान पर भी ध्यान देना होगा। गरम पानी और भाप फेफड़ों को संक्रमण से बचाने में सबसे असर कारक है।

prime article banner

जिला अस्पताल आयुष विग के आयुष चिकित्सक डॉ. आइएम तब्वाब ने बताया कि कोरोना वायरस नाक और गले की म्यूकस मेम्ब्रेन के रास्ते हमारे शरीर में प्रवेश कर फेफड़ों को संक्रमित करते हैं। इसलिए हमें अपने श्वसन तंत्र को संक्रमण से बचाने पर सतर्कता बरतनी होगी। इसके लिए गर्म पेय का सेवन करना चाहिए, साथ ही गरारा और भाप लेने से सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। गर्म पानी का सेवन करें। अगर खांसी जुकाम जैसे लक्षण दिखें तो गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर गरारा करें।

...........

इनका उपयोग करने से मिलेगा लाभ

- तुलसी, नीम की पत्तियां, अजवाइन, हल्दी, कपूर और पुदीना डालकर पानी उबालने के बाद भाप लेने से भी लाभ मिलता है। मुलेठी, कुलान्जा, भुनी लौंग या कत्था चूसने से भी फायदा मिलता है।

............

ऐसे तैयार करें काढ़ा

- आयुष चिकित्सक डॉ. तब्वाब ने बताया रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुष काढ़ा श्वसन तंत्र को भी साफ रखता है, लेकिन यह ध्यान रखें काढ़े में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की मात्रा सही रखें। इसको बनाने में तुलसी पत्ते का चार भाग, मुनक्का चार भाग, दालचीनी 2 भाग, सोंठ का दो भाग और काली मिर्च का एक भाग होना सबसे उपयुक्त है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नीबू या गुड़ का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि डायबिटीज के मरीज को गुड़ का प्रयोग न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.