Move to Jagran APP

कहीं अव्यवस्था तो कहीं कोरोना ने रोकी गेहूं खरीद

जागरण संवाददाता उन्नाव गेहूं खरीद को लेकर शासन ने समय सीमा तय कर दी है इस बीच कोरोन

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 07:23 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 07:23 PM (IST)
कहीं अव्यवस्था तो कहीं कोरोना ने रोकी गेहूं खरीद
कहीं अव्यवस्था तो कहीं कोरोना ने रोकी गेहूं खरीद

जागरण संवाददाता, उन्नाव : गेहूं खरीद को लेकर शासन ने समय सीमा तय कर दी है, इस बीच कोरोना महामारी का प्रकोप किसान के घर से लेकर केंद्र तक फैला है। अधिकांश केंद्रों में इसी कारण से खरीद प्रभावित हैं। जहां कोरोना की समस्या नहीं है वहां पर कर्मचारियों का व्यवहार और कागजी कार्रवाई से अन्नदाता परेशान हैं। ऐसे में केंद्रों पर बोरा आदि की व्यवस्था न होने के बावजूद भी खरीद रफ्तार नहीं पकड़ रही है।

loksabha election banner

जिले के गेहूं खरीद केंद्रों पर वैसे तो कांटा बाट काफी समय पहले ही लग गये हैं, खरीद का लक्ष्य भी निर्धारित हो चुका है, लेकिन कभी धन कटाई में हो रही देरी तो कभी केंद्रों पर व्याप्त अव्यवस्था के कारण खरीद रफ्तार नहीं पकड़ रही है। अब जब कटाई का काम पूरा हुआ तो कोरोना संक्रमण ने सभी को अपनी चपेट में ले लिया। नवाबगंज में केंद्र प्रभारी के कोरोना संक्रमित होने से जहां पहले काम प्रभावित था, अब कर्मचारियों के कारण। नवाबगंज केंद्र पर 13 सौ 15 क्विंटल खरीद हो चुकी है और एक जून तक टोकन का वितरण हो चुका है। फिलहाल 2370 बोरे है, लेकिन कोरोना के संक्रमण से केंद्र प्रभारी आदि सभी परेशान हैं। पहले केंद्र प्रभावी संक्रमित हुई और अब यहां काम देखने वाला एक कर्मचारी भी इसकी चपेट में हैं। इससे खरीद कुछ धीमी पड़ी है।

...........

केंद्र पर नहीं खरीदा जा रहा गेहूं

फतेहपुर चौरासी: क्षेत्र में कालीमिट्टी और सहकारी समिति गढ़ी से दो गेहूं क्रय केंद्रों है। लेकिन कुछ किसान ऐसे है जिनका गेहूं केंद्र पर नहीं लिया जा रहा है। उनको कुछ न कुछ कमी बता कर वापस कर दिया जा रहा है। अभी कुछ दिन पूर्व किसानों कि शिकायत पर केंद्र पर बांगरमऊ और सफीपुर एसडीएम मौके पर पहुंचे थे। फिर किसानों को गेहूं खरीदा जाने लगा था, लेकिन अभी भी बाहर के लोग केंद्र पर गेहूं बेच रहे है। केंद्र प्रभारी नंदन श्रीवास्तव ने बताया कि काली मिट्टी स्थित एसएफसी केंद्र पर अब तक कुल 1250 क्विंटल गेहूं 20 किसानों ने बेचा है।

..........

पांच मई से खरीद में आई कुछ रफ्तार

हसनगंज : लॉकडाउन की वजह से सहज सेवा केंद्र व कंप्यूटर सेंटर न खुलने से किसानों के गेहूं बेचने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया न हो पाने से केंद्र तक नहीं जा पा रहे हैं। इसके अलावा कस्बा मोहान के पीसीएफ केंद्र प्रभारी आरबी वर्मा ने बताया कि चुनाव में ड्यूटी की वजह से खरीद नहीं हो सकी है। अब खरीद हो रही है। पांच मई से अब तक नौ किसानों से तीन सौ क्विंटल की खरीद हुई है। पांच हजार बोरे अभी मिले हैं। जिन किसानों के रजिस्ट्रेशन हैं उन्ही का गेंहू खरीदा जा रहा है।

---------------------

कागजी कार्रवाई के नाम पर दौड़ाते

गंजमुरादाबाद : कोरोना क‌र्फ्यू के चलते किसी तरह तहसील पहुंच रहे किसान गेहूं बेचने के लिए कागजी कार्रवाई के लिए लापरवाह कर्मचारियों से खासा आहत हो रहे हैं। अपनी फसल बिक्री के लिए सरकारी क्रय केंद्र पर तौल करवाने की आस में तहसील पहुंचे महोलिया निवासी शिवेंद्र बताते है कागजों को ऑनलाइन के बाद दस्तावेज सत्यापित करवाने के लिए सुबह 11 से 3 बजे तक कर्मी के चक्कर लगाते रहे, लेकिन हिस्सेदारी तय न होने की बात बताकर उन्हें चलता कर दिया जाता रहा। गांव डडिया सुनौरा के किसान शिवकुमार बताते है कि वह ऑनलाइन के बाद अपनी खतौनी लेकर कागज सत्यापित कराने लाये थे कितु दो बजे से कार्यालय बंद है जिससे वह 3 बजे के बाद तक वही फर्श पर बैठकर इंतजार करते रहे। गांव असायस के किसान सरोज बताते है कि वह भी गेहूं बिक्री के लिये कागज सत्यापित करवाने पहुंचे, लेकिन 2 बजे से कार्यालय बंद है जिससे घंटो तक इंतजार करते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.