Move to Jagran APP

खामियां देख भड़के नोडल अधिकारी, तीन पर कार्रवाई

जागरण टीम, उन्नाव : अपर मुख्य सचिव राजस्व व जिले के नोडल अधिकारी चंचल तिवारी ने जनपद भ्रमण के दौरान

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 May 2018 11:36 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 11:36 PM (IST)
खामियां देख भड़के नोडल अधिकारी, तीन पर कार्रवाई
खामियां देख भड़के नोडल अधिकारी, तीन पर कार्रवाई

जागरण टीम, उन्नाव : अपर मुख्य सचिव राजस्व व जिले के नोडल अधिकारी चंचल तिवारी ने जनपद भ्रमण के दौरान जहां गंजमुरादाबाद सीएचसी, नगर पंचायत कार्य के साथ बांगरमऊ तहसील, कोतवाली आदि स्थानों का निरीक्षण किया और जनता से सीधे संवाद कर उनकी शिकायतों के निस्तारण का आश्वासन दिया। गंजमुरादाबाद सीएचसी के निरीक्षण के दौरान मिली खामियों पर ब्लाक एकाउंट मैनेजर की सेवा समाप्ति व दो के वेतन काटने का निर्देश दिया। जबकि विकास भवन में योजनाओं की समीक्षा की।

loksabha election banner

-------------------------

गंजमुरादाबाद सीएचसी के एकाउंट मैनेजर बर्खास्त

- नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव चंचल तिवारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गंजमुरादाबाद का निरीक्षण किया। यहां मौजूद मरीजों से डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों की अस्पताल में मौजूदगी और दवा उपचार आदि के संबंध में जानकारी ली। जननी सुरक्षा योजना में भुगतान की प्रगति जानने के लिए अभिलेख मांगे। अभिलेख अपूर्ण होने पर ब्लाक एकाउंट मैनेजर को बर्खास्त करने और उनके सहायक का वेतन रोकने के साथ पर्यवेक्षण में लापरवाही के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश सीएमओ को दिए। सीएचसी भवन के निर्माण की प्रगति देखी। दो माह से काम बंद होने निर्माण एजेंसी आवास विकास के इंजीनियरों को आड़े हाथ लेते हुए जवाब तलब किया। अपर मुख्य सचिव ने निर्माणाधीन विद्युत उपकेन्द्र का निरीक्षण किया। घटिया निर्माण सामग्री का इस्तेमाल देख निर्माण एजेंसी को नोटिस जारी कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके बाद उन्होंने सिद्धेश्वर महादेव मंदिर पहुंच दर्शन किया। यहां के निर्माणधीन सत्संग हाल की गुणवत्ता को देख। नगर पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया। आउटसोर्सिंग से भर्ती कर्मियों की संख्या कम करने को कहा। इसके बाद अपर मुख्य सचिव बांगरमऊ कोतवाली पहुंचे। महिला सहायता अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने दारोगा लक्ष्मी से महिला संबंधी अपराध की जानकारी ली नोडल अधिकारी ने कोतवाली में रखे रजिस्टरों में पे¨जग न होने पर नाराजगी व्यक्त की और कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अर¨वद ¨सह को सभी रजिस्टरों में पे¨जग कराने का निर्देश दिया इसके बाद उन्होंने शस्त्रागार और कंप्यूटर कक्ष का भी निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी तहसील पहुंचे और एसडीएम, तहसीलदार व नायब तहसीलदार की अदालतों में विचाराधीन मुकदमों की स्थिति की जानकारी ली उन्होंने राजस्व लेखपाल अभिलेखागार में रिकार्ड व लेखपालों के बस्तों की सूची से मिलान किया। उन्होंने एसडीएम प्रदीप कुमार को निर्देश दिया कि अदालत में विचाराधीन मुकदमों को जल्द निस्तारण कराएं।

-------------------------

लापरवाह अधिकारियों की ली क्लास

अपर मुख्य सचिव चंचल तिवारी भ्रमण के बाद विकास भवन पहुंचे। जहां उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की। इसमें वाणिज्यकर, स्टांप रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, विद्युत, राजस्व, चकबंदी, स्वास्थ्य, पंचायत, समाज कल्याण, महिला कल्याण, मनरेगा, प्रधानमंत्री सड़क योजना, ग्रामीण पेयजल योजना, राशन कार्ड वितरण, पीडब्लूडी, नगर विकास, जल निगम, पंचायती राज, बेसिक व माध्यमिक शिक्षा, कृषि, प्रधानमंत्री आवास योजना, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वच्छ शौचालय, अवैध खनन, भूमाफिया, नहर, तथा पुलिस आदि कार्यों की समीक्षा की। लापरवाही पाए जाने पर प्रधानमंत्री आवास, बिजली, संभागीय परिवहन, पुलिस हआदि विभागों के अधिकारियों के कार्यों में शिथिलता पाए जाने पर उन्हें जमकर फटकार लगा कार्रवाई के लिए चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के लक्ष्य निर्धारित समय में पूरे नहीं हुए हैं उन्हें पूरा कर लिया जाए अन्यथा संबंधित अधिकारी कार्रवाई के लिए तैयार रहे। समीक्षा के दौरान डीएम रवि कुमार एनजी को भी उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए। इस मौके पर एसपी हरीश कुमार, सीडीओ प्रेम रंजन ¨सह, एडीएम बीएन यादव, आदि अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.