Move to Jagran APP

कल अभिभावकों के खाते में डीबीटी की धनराशि भेजी जाएगी

अभिभावकों के खाते में डीबीटी की धनराशि भेजे जाने का लाइव प्रसारण

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 04:00 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 04:00 AM (IST)
कल अभिभावकों के खाते में डीबीटी की धनराशि भेजी जाएगी
कल अभिभावकों के खाते में डीबीटी की धनराशि भेजी जाएगी

कल अभिभावकों के खाते में डीबीटी की धनराशि भेजी जाएगी

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जनपद में 2.89 लाख परिषदीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के खाते में डीबीटी (डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर) से 1200 रुपये प्रति बच्चा भेजा जाएगा। इस धनराशि से अभिभावक जहां चाहे वहां से अपने बच्चे के लिए ड्रेस, जूता, मोजा, स्कूल बैग, स्वेटर के अलावा आवश्यक लेखन सामग्री ले सकते हैं। अभिभावकों के खाते में एकमुश्त उक्त धनराशि भेजे जाने के लिए सरकार ने एक अगस्त की तारीख तय की है। साथ ही इस प्रक्रिया को आनलाइन पूरा किया जाएगा। जिसका लाइव प्रसारण इंटरनेट मीडिया के चैनलों पर होगा। प्रक्रिया में जिले को 34.68 करोड़ रुपये डीबीटी किए जाएंगे।

जनपद में बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक के अलावा एक ही परिसर में संचालित कंपोजिट विद्यालयों की कुल संख्या 2709 है। जहां पंजीकृत छात्र-छात्राओं को ड्रेस आदि लेने के लिए उनके अभिभावकों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया से शासन सीधे पैसा भेजता है। लगभग एक साल पहले शुरू हुई प्रक्रिया अब तक दोबारा की जा रही है। शासन ने पहले प्रति बच्चा 1100 रुपये निर्धारित किया था। इसके बाद चालू शैक्षिक सत्र में 100 रुपये का इजाफा करते हुए प्रति बच्चा 1200 रुपये निर्धारित कर दिये हैं। शासन सभी बच्चों के अभिभावकों के खाते में यह धनराशि भेजेगा। जिसके लिए एक अगस्त का दिन निर्धारित किया गया है। पूर्वाह्न 11 बजे यह प्रक्रिया शासन से आनलाइन अमल में लाई जाएगी। जिसका सीधा प्रसारण इंटरनेट मीडिया पर होगा। बेसिक शिक्षा निदेशक डा सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने इस बाबत बीएसए संजय तिवारी के माध्यम से सभी बीईओ को निर्देशित किया है। कार्यक्रम वाले दिन संबंधित चैनल पर आने वाले इस कार्यक्रम को बीएसए कार्यालय, खंड शिक्षाधिकारी कार्यालय के अलावा विद्यालयों में शिक्षकों व छात्र-छात्राओं सहित उनके अभिभावकों को दिखाए जाने के निर्देश दिए हैं।

ब्रजेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.