Move to Jagran APP

जल्द पूरा होगा 'मिशन रफ्तार', स्पीड होगी 150 पार

जागरण संवाददाता उन्नाव भारत सरकार के मिशन रफ्तार को तय समय में पूरा करने को रेलवे

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 12:29 AM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 12:29 AM (IST)
जल्द पूरा होगा 'मिशन रफ्तार', स्पीड होगी 150 पार
जल्द पूरा होगा 'मिशन रफ्तार', स्पीड होगी 150 पार

जागरण संवाददाता, उन्नाव: भारत सरकार के 'मिशन रफ्तार' को तय समय में पूरा करने को रेलवे के आला अफसर इन दिनों एड़ी चोटी का जोर लगाए हैं। इसी क्रम में डीआरएम डिविजनल रेलवे मैनेजर लखनऊ मंडल सुरेश कुमार सपरा ने लखनऊ-कानपुर रेल रूट स्थित लगभग सभी स्टेशनों का निरीक्षण किया। इसमें उन्होंने रेलवे ट्रैक को जांचने के साथ ही स्टेशनों की भी यथास्थिति देखी। कमी मिलने पर उन्होंने मातहतों को कड़ी फटकार लगाते हुए जल्द से जल्द कमियों को दूर करने का निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने अजगैन, सोनिक व गंगाघाट रेलवे स्टेशनों को भी निरीक्षण किया।

loksabha election banner

शनिवार सुबह करीब पौने 12 बजे डीआरएम का सैलून उन्नाव स्टेशन पर रुका तो वहां मौजूद अधिकारियों की सांसें थम गईं। डीआरएम सैलून से उतरने के बाद सीधे प्लेटफार्म-1 पर स्थित खानपान स्टाल पर गए और वहां मौजूद वेंडर का लाइसेंस देखा। साथ ही वहां खानपान सामग्री भी चेक की। इसके बाद उन्होंने प्लेटफार्म व फुट ओवर ब्रिज भी चेक किया। जिसमें लगी टीनशेड को टूटा देख नाराजगी जताई और उसे तत्काल दुरुस्त कराने के निर्देश दिये। वहीं प्लेटफार्म पर लगे कोच डिस्प्ले में खराबी होने से उसकी जानकारी ली। जब पता चला कि उसमें सिर्फ एनआर ही लिखकर आ रहा है तो वहां मौजूद मातहतों को कड़ी फटकार लगाई। इसके अलावा कानपुर से लेकर लखनऊ के बीच बिछाए गए हैवी ट्रैक को भी देखा। कहा कि इस ट्रैक पर जल्द ही मिशन रफ्तार के तहत 160 की स्पीड से ट्रेनें दौड़ाने की योजना है।

50 लाख खर्च करने के बाद भी यात्री कोच जानने को भटक रहे

डीआरएम विजुअल डिस्प्ले यूनिट कक्ष गए और वहां लगे नान इंटरलाकिग सिस्टम देखा। वहीं उन्होंने वहां लगे लाइन क्लियर स्टूमेंट को जब चेक किया तो उन्हे उसके लाक लूज मिले। उन्होंने उसे चेक करने को कहा। पहले तो उसे कोई चला ही नहीं सका। इसके बाद खुद डीआरएम ने उसे चलाया तो मशीन दगा दे गई। इस पर उनका पारा हाई हो गया और उन्होंने वहां मौजूद अधिकारियों की जमकर क्लास ली। इसके बाद जब उन्हें जानकारी हुई कि प्लेटफार्म पर लगे कोच डिस्प्ले सिस्टम के भी खराब हैं तो उन्होंने सभी को फटकार लगाते हुए कहा कि क्या 50 लाख खर्च कर यह सिस्टम यात्रियों को सिर्फ एनआर दिखाने को लगाया गया है।

जब डीआरएम ने सुनी सीनियर सिटीजन की समस्या

रेलवे स्टेशन पर रिजर्वेशन कराने पहुंचे शहर के निवासी संतोष कुमार बाजपेई ने डीआरएम से सीनियर सिटीजन की सुविधाओं को लेकर अपनी समस्या बताई। कहा कि इन दिनों टिकट में छूट व कोच की सुविधाएं उन लोगों को नहीं मिल रही हैं। इस पर डीआरएम ने उनकी बात सक्षम अधिकारी तक पहुंचाने का आश्वासन दिया।

सोनिक व अजगैन स्टेशनों का भी किया निरीक्षण

डीआरएम शनिवार सुबह करीब 11:10 बजे सोनिक पहुंचे। वहां माल गोदाम में लोगों से समस्याएं जानीं। वहां बने गड्ढों को देख निर्देश दिये कि बुलडोजर से गड्ढे तत्काल भरवाएं। पैनल रूप का निरीक्षण कर कर्मचारियों से उपकरण संबंधी जानकारी ली। सही जवाब न मिलने पर फटकारा। साथ ही रेलवे की भूमि का सीमांकन करने के निर्देश देते हुए नया ट्रेक बिछाने के निर्देश दिये। इससे पूर्व डीआरएम अजगैन रेलवे स्टेशन पर शनिवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे पहुंचे। वहां उन्होंने रिले कक्ष व पैनल कक्ष सहित कर्मचारियों से ट्रेनों से संबंधित जानकारी की। स्टेशन पर लाइट व पानी की व्यवस्था भी देखी। वहां मौजूद यात्रियों बउवा साहू, ललित व विजय ने डीआरएम से जल्द लोकल ट्रेनों के संचालन की मांग की। बताया कि स्टेशन से 7000 एमएसटी धारक आवागमन करते है। डीआरएम ने जल्द ही ट्रेनों के संचालन का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.