Move to Jagran APP

दशहरा से हाई-अलर्ट पर होगा दमकल विभाग

पटाखों से होने वाली अग्निकांड की घटनाओं को लेकर अब विभाग और गंभीर हो गया है। आग लगने से पहले बचाव के इंतजाम और ऐसी घटनाएं न हों इसकी निगरानी करने के साथ-साथ विभागीय अधिकारियों ने इन बीस दिनों तक कर्मचारियों को हाई-अलर्ट पर रखा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 11:20 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 06:27 AM (IST)
दशहरा से हाई-अलर्ट पर होगा दमकल विभाग
दशहरा से हाई-अलर्ट पर होगा दमकल विभाग

जागरण संवाददाता, उन्नाव : पटाखों से होने वाली अग्निकांड की घटनाओं को लेकर अब विभाग और गंभीर हो गया है। आग लगने से पहले बचाव के इंतजाम और ऐसी घटनाएं न हों इसकी निगरानी करने के साथ-साथ विभागीय अधिकारियों ने इन बीस दिनों तक कर्मचारियों को हाई-अलर्ट पर रखा है। इसमें जिले भर में कहीं भी कोई आग की घटना होने पर तत्काल सहायता पहुंचाने को विभाग की ओर से दमकल वाहनों को 24 घंटे तैनात किया जा रहा है। इसमें हैवी के साथ मिनी व्हीकल और अग्निशमन बाइक को भी मुस्तैद किया गया है। इसके लिये संबंधित कर्मचारियों-अधिकारियों ने आदेश जारी कर दिया है। इसे लेकर सभी वाहनों को फिर किया जा रहा है।

loksabha election banner

दशहरा से लेकर प्रकाश पर्व दीपावली तक पटाखों की धूम रहती है। हर्षोल्लास से भरे हुए लोग त्योहार को लेकर अपनी खुशी पटाखा जलाकर करते हैं। ऐसे में इन पटाखों से कई बार आग लगने की घटनाएं भी होती हैं। वहीं पटाखा निर्माण, भंडारण और बिक्री वाले स्थानों पर भी कई बार घटनाएं होती हैं। जिनकी चपेट में आम लोग आकर घायल होते हैं और कई बार तो उनकी जान भी जाती हैं। इसे देखते हुए जिला अग्निशमन विभाग दशहरा वैसे तो जिले भर में पटाखा निर्माण, भंडारण और बिक्री वाले प्वाइंट पर पहले से ही सख्ती किये हुए है। जिससे कोई मानकों के विपरीत कार्य न होने पाए। इसके बाद भी अगर कहीं कोई अनहोनी होती है तो उससे निपटने को उन्नाव के अलावा पुरवा और बांगरमऊ में भी दमकल वाहनों को तैनात रखा जाएगा। इसमें आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्ट में ड्यूटी पर कर्मचारी तैनात रहेंगे।

-------------

पांच बड़ी, एक छोटी दमकल के साथ दौड़ेगी एक बाइक

- अग्निशमन विभाग के पास अपने वाहनों में पांच बड़ी दमकल गाड़ियां हैं जो अग्निकांड होने पर वहां तत्काल पहुंचेंगी। इसके अलावा एक मिली व्हीकल भी है जो गलियों में आग लगने की घटना पर पहुंच जाएगी। इसके अलावा विभाग के पास उपलब्ध एक बाइक जो आग बुझाने बाजारों व संकरी गलियों में आसानी से पहुंच सकेगी।

-------------

- विभाग में उपलब्ध सभी वाहनों को फिट करवाया जा रहा है। जिससे किसी भी समय जरूरत पड़ने पर उन्हें रवाना किया जा सके। स्टाफ को भी मुस्तैद रहने को निर्देशित कर दिया गया है। हर प्रकार की आग की घटनाओं से निपटने को पूरी तैयारी कर ली गई है।

- शिवदरश प्रसाद, जिला अग्निशमन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.