Move to Jagran APP

आवारा मवेशियों से किसान परेशान, खुले में गुजर रही सर्द रात

संवाद सूत्र फतेहपुर चौरासी क्षेत्र में आवारा पशुओं के आतंक से किसानों को छुटकारा नह

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 11:56 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 11:56 PM (IST)
आवारा मवेशियों से किसान परेशान, खुले में गुजर रही सर्द रात
आवारा मवेशियों से किसान परेशान, खुले में गुजर रही सर्द रात

संवाद सूत्र, फतेहपुर चौरासी : क्षेत्र में आवारा पशुओं के आतंक से किसानों को छुटकारा नहीं मिल पा रहा है। किसान अपनी फसल को बचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं लेकिन जानवरों के आतंक से उनके सारे प्रयास फेल होते जा रहे है। हाल यह है किसानों को खेत की रखवाली के लिए खुले आसमान के नीचे सर्द रात गुजारनी पड़ रही है।

loksabha election banner

क्षेत्र में आवारा मवेशियों ने खेतों को अपना घर बना रखा है। क्षेत्र के किसान सुबह से लेकर रात तक अपने-अपने खेतों की निगरानी कर रहे हैं, लेकिन सभी प्रयास असफल दिख रहे हैं। आवारा जानवरों के आतंक से बचाने के लिए नगर पंचायत में गोशाला नहीं बनवाई है। गोशाला न होने के कारण जानवर अधिक संख्या में बाहर मैदान और खेतों में घूमते नजर आ रहे हैं।

आवारा जानवरों के आतंक से परेशान नगर पंचायत के किसानों में संतकुमार त्रिवेदी ने बताया कि खेतों की एक तिहाई फसल गेंहू की जानवरों ने बर्बाद कर दी है। साथ ही सरसों की फसल में घुसकर तहस-नहस कर रहे हैं। इससे फसल का बहुत नुकसान हुआ है। कई बार विभागीय अधिकारियों से लिखित शिकायत की लेकिन आज दिन तक कुछ हल नहीं निकला। मामले में नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी राजेंद्र दुबे ने बताया कि नगर पंचायत में एक गौशाला बनी हुई है जिसमें चार से पांच जानवर रह रहे हैं।

----------

जमीपुर माइनर झाड़ियों की पटी, किसान परेशान

पाटन : सिचाई विभाग जहां नहरों में साफ सफाई कराने का दावा कर रहा है, वहीं जमीपुर माइनर की सफाई नहीं हुई है। खरपतवार झाड़ियों से माइनर पटी पड़ी है। जिससे किसानों में विभाग के खिलाफ रोष व्याप्त है। डलमऊ भी पंप नहर से निकली जमीपुर माइनर में इस बार साफ सफाई नहीं कराई गई है। पूरी माइनर घास फूस झाड़ियों से पटी पड़ी है ऐसे में टेल तक कैसे पानी पहुंचेगा बहुत कठिन है। किसानों ने बताया कि वैसे भी इस माइनर में पानी का अभाव रहता है। इस कारण अथक परिश्रम कर रबी की फसल की बोआई की गई। अब फसल को पानी की आवश्यकता है। तब नहर सूखी पड़ी है। आगे भी पानी आने की बहुत कम संभावना है। कारण माइनर पूरी तरह झाड़ियों से पटी पड़ी है। ऐसे में टेल तक पानी पहुंचना संभव नहीं है। किसान मोनू सिंह ,चन्दन सिंह, बच्चा माली, सुरेश श्रीवास्तव ने कहा कि शीघ्र ही हम लोग विधान सभा अध्यक्ष से मिलकर अपनी इस समस्या से अवगत कराएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.