Move to Jagran APP

सुभाषनगर में बंद घर की छत पर मिले आठ मृत कबूतर

जागरण टीम उन्नाव जिले में बर्ड फ्लू का अभी कोई मामला नहीं मिला है लेकिन लगातार दो दिन स

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 12:05 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 12:08 AM (IST)
सुभाषनगर में बंद घर की छत पर मिले आठ मृत कबूतर
सुभाषनगर में बंद घर की छत पर मिले आठ मृत कबूतर

जागरण टीम, उन्नाव : जिले में बर्ड फ्लू का अभी कोई मामला नहीं मिला है, लेकिन लगातार दो दिन से पक्षियों की मौत हो रही है। दो दिन में पांच बतख और आठ कबूतरों की मौत हो चुकी है। सोमवार को गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के सुभाष नगर मोहल्ले में एक बंद पड़े घर में आठ कबूतर मृत मिले, इससे हड़कंप मच गया। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए लोगों में खलबली मची हुई है।

loksabha election banner

एक साथ आठ कबूतरों के मृत मिलने से बर्ड फ्लू के खौफ से मोहल्ले में हड़कंप मच गया। पड़ोस में रहने वाले लोगों ने बंद पड़े चंद्र स्वरूप श्रीवास्तव के मकान की छत पर मृत पड़े कबूतरों को देखा व मोहल्ले वालों को जानकारी दी। यह मकान एक साल से बंद पड़ा है। मामले की जानकारी मिलते ही मोहल्ले के लोग एकत्रित हो गए। सुभाष नगर के रहने वाले रवि वर्मा ने पशु चिकित्सक को मामले की जानकारी दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे पशु चिकित्सक राकेश सिंह ने बताया कि पांच कबूतर खुले में पड़े थे, इसके अलावा तीन कबूतर जिन्हें पॉलीथिन में भरकर बंद पड़े मकान की छत पर फेंका गया था। उन्होंने बताया कि जिस मकान में कबूतर मृत मिले हैं उसके आसपास दो-तीन लोग कबूतर पाले हुए हैं। आशंका जताई जा रही है कि कबूतरों के मरने के बाद उन्हीं लोगों ने पॉलीथिन में भरकर कबूतर बंद पड़े मकान की छत पर फेंके होंगे। मकान की छत पर आस पड़ोस के लोग कूड़ा कचरा तक फेंक रहे हैं। उन्होंने बताया कि मृत मिले कबूतर 3-4 दिन पुराने लग रहे हैं। प्रथम दृष्टया इनकी मौत सर्दी से हुई होगी। दो कबूतरों को जांच के लिए पशु अनुसंधान केंद्र बरेली भेजा गया है। बाकी छह कबूतरों को दफना दिया गया है।

..........

रविवार को हड़हा तालाब में मृत मिली थी पांच बतख

- रविवार को भी थाना क्षेत्र के हड़हा बाजार स्थित तालाब में पांच बतखों के शव उतराते देख अफरा-तफरी मच गयी थी। बर्ड फ्लू की आशंका के तहत ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पशुपालन विभाग की टीम ने तालाब से पड़ी बतखों को निकलवा कर उनका पोस्टमार्टम करा गांव के बाहर दफन करा दिया था। इस दौरान जांच में एक दर्जन बतख बीमार मिली। सभी के सैंपल को जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है। हालांकि अभी रिपोर्ट नहीं आई है। इस मामले में चिकित्सा टीम के मुताबिक प्रथम दृश्यता पानी में जहरीला पदार्थ मिले होने की आशंका है। अभी तक बतखों के सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई है।

...........

- रिपोर्ट आने पर सही स्थिति पता चल सकेगी। हालांकि अभी बर्ड फ्लू की कोई आशंका नहीं है। सुभाषनगर में भी जो कबूतर मृत मिले हैं वह प्रथम दृश्यता सर्दी से मौत की ओर इशारा कर रहे हैं।

- डॉ. पीके सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी

...........

55 सैंपल किए गए एकत्र

- सोमवार को जिले में बर्ड फ्लू को लेकर सघन निरीक्षण किया गया। अलग-अलग पोल्ट्री फार्म से 55 नैसल सैंपल लिए गए। वहीं पक्षी विहार में प्रवासी पक्षियों की गतिविधियों को देखा गया। वहां पर स्थिति सामान्य बनी हुई है। जसराना में भी पोल्ट्री फार्म को देखा गया तथा मुर्गियों और चूजों की विशेष निगरानी करने के निर्देश दिए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.