Move to Jagran APP

कोरोना प्रोटोकॉल के बीच धूमधाम से मनाई ईद-उल-अजहा

जागरण संवाददाता उन्नाव शनिवार को ईद उल अजहा बड़े धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने पारंपरि

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 07:11 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 06:10 AM (IST)
कोरोना प्रोटोकॉल के बीच धूमधाम से मनाई ईद-उल-अजहा
कोरोना प्रोटोकॉल के बीच धूमधाम से मनाई ईद-उल-अजहा

जागरण संवाददाता, उन्नाव: शनिवार को ईद उल अजहा बड़े धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने पारंपरिक तरीके से थोड़ा हटकर इस बार यह त्योहार मनाया। संक्रमण को देखते हुए न तो कहीं भीड़ एकत्रित हुई और न ही सरेआम कुर्बानी दिए जाने की रस्म निभाई गई। लोगों ने मस्जिद में एक साथ नमाज अदा करने की प्रक्रिया से भी परहेज किया। जिले में लगभग स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए बकरीद का त्योहार मना।

loksabha election banner

बकरीद के मौके पर लोगों ने पहले से ही तैयारी कर रखी थी। चूंकि प्रशासन से घोषित लॉकडाउन का पहला दिन था साथ ही त्योहार भी मनाना था। इसलिए आवश्यक खरीदारी पहले ही कर ली गई थी। शहर में केसरगंज, तालिबसराय, कंजी, कसाइन चौराहा, छोटा चौराहा आदि स्थानों पर लोगों ने पूरी शिद्दत के साथ त्योहार की परंपरा पूरी की। प्रशासन ने उल्लघंन करने वालों पर विशेष चौकसी बनाए रखी। जिससे लोग मस्जिदों व खुले स्थानों में अधिक संख्या में एकत्रित नहीं हो सके। इस दौरान प्रशासन ने स्थानीय जिम्मेदारों को लगाकर कई मस्जिदों के बाहर इस बात की तहकीकात भी करवाई कि कहीं भीड़ एक साथ आकर नियमों का उल्लघंन न कर रही हो।। त्योहारदारों ने बंद जगहों व चहरदीवारी के भीतर कुर्बानी प्रक्रिया निभाई। इसके अलावा घरों में नमाज अदा की। डीएम रवींद्र कुमार, एसपी रोहन पी कनय आदि ने शहर व शुक्लागंज में जाकर लोगों को बकरीद की बधाई दी। तहसील बीघापुर क्षेत्र में बकरीद के त्यौहार पर ईद उल ईद अजहा की नमाज लोगों ने घरों में पढ़ी। कस्बा भगवंत नगर, बीघापुर, बिहार, तकिया, तेवरिया, बारा सगवर ,डोडिया खेड़ा, सावांइन, पनहन, भदिहा आदि मे बकरीद शांति पूर्ण ढंग से मनाई गई। उप जिलाधिकारी दयाशंकर पाठक सीओ व अंजनी कुमार राय सुबह 10 बजे से ही गश्त पर रहे। हसनगंज में बकरीद के त्योहार में कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए एसडीएम प्रदीप वर्मा ने पुलिस बल के साथ सुबह से मोहान, न्योतनी सहित क्षेत्र की ईदगाहों और मस्जिदों का निरीक्षण किया। जिसमें कही पर कोई भीड़ नही मिली। मोहान चेयरमैन हयात रसूल, न्योतनी चेयरमैन मनीष राठौर व मोहान के पूर्व चेयरमैन समरजीत यादव सहित कई हिन्दू नेताओं ने घर-घर जाकर बकरीद की मुबारकबाद दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.