Move to Jagran APP

बिजली को लेकर शहर से गांव तक हाहाकार

जागरण टीम उन्नाव शहर से गांव तक बिजली कटौती ने लोगों का चैन छीन लिया है। महंगी दरों

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Oct 2021 07:53 PM (IST)Updated: Sun, 10 Oct 2021 07:53 PM (IST)
बिजली को लेकर शहर से गांव तक हाहाकार
बिजली को लेकर शहर से गांव तक हाहाकार

जागरण टीम, उन्नाव : शहर से गांव तक बिजली कटौती ने लोगों का चैन छीन लिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे में 10 से 12 घंटे ही बिजली मिल पा रही है। इससे सिचाई आदि कार्य प्रभावित हो रहे हैं। वहीं विभाग ग्रिड से ही कम बिजली मिलने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं।

loksabha election banner

जिले की सदर ही नहीं बल्कि पुरवा, बांगरमऊ, सफीपुर, हसनगंज, बीघापुर तहसील क्षेत्रों में इन दिनों बिजली कटौती ने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं। अघोषित कटौती के कारण नगर पंचायत फतेहपुर चौरासी में सिर्फ 10 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही हैं, वहीं पुरवा में विभाग छह से आठ घंटों तक की कटौती करने से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति चरमरा गई है। सदर तहसील के अचलगंज क्षेत्र से जुड़े बंथर, मवइया माफी व बिछिया फीडरों से बिजली आपूर्ति विगत एक सप्ताह से चरमरा चुकी है। इससे उपभोक्ताओं में भारी रोष है। ग्रामीण क्षेत्रों में छह से आठ घंटे की कटौती होने के कारण हाहाकार मचा है। शाम होते ही ग्रामीण क्षेत्र अंधेरा छा जाता है। हसनगंज के कस्बा मोहान, न्योतनी, धौरा, नई सराय, सनदाना फीडर में मुश्किल से नौ से 12 घंटे बिजली मिल रही है।

.........

रात भर गुल रही बिजली

औरास: औरास के हाजीपुर गोसा सबस्टेशन से निकले चार फीडरों से एक सप्ताह से आठ घंटे भी बिजली नहीं मिल रही है। कभी फाल्ट तो कभी रोस्टिग के नाम पर बिजली काट दी जाती है। शनिवार शाम को गुल हुई बिजली पूरी रात नहीं आई। इससे उपभोक्ताओं खासे परेशान रहे। जेई रामू ने बताया कि बिजली की किल्लत ऊपर से ही बनी हुई है। जितनी मिल रही है उसमें कोई कटौती नहीं की जा रही है।

...........

कटौती पर भारी विभाग की मनमानी, उपभोक्ता परेशान

जागरण टीम, उन्नाव : एक तरफ कोयले की कमी के कारण प्रदेश भर में बिजली संकट की बातें हो रही हैं। तो दूसरी तरफ बिजली विभाग की मनमानी लोगों को भारी पड़ रही है। शहर के सिविल लाइंस में डीएम आवास व अधिकारी आवास व कलेक्ट्रेट और कोर्ट परिसर को अलग फीडर कर 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जाती है। लेकिन, इसके आसपास के कल्याणी फीडर पर दिनभर बिजली की आवाजाही लगी रहती है। सिविल लाइंस के ही बंधूहार फीडर पर भी गुरुवार व शुक्रवार को पूरी रात बिजली गुल रही। स्थानीय लोग ने आपूर्ति चालू कराने के लिए फोन पर संपर्क किया पर किसी का फोन नहीं उठा। वहीं फतेहपुर चौरासी ब्लाक के गांव गढ़ाई के मजरा हिदूपुर में पिछले एक सप्ताह से बिजली नहीं आ रही है। सफीपुर ब्लाक के गांव ओसिया में करीब सात दिनों पहले 25 केवी का ट्रांसफार्मर फुंक गया था। जिसे रविवार दोपहर बाद ट्रांसफार्मर बदला गया। अभी भी क्षमता से कम का ट्रांसफार्मर रखे जाने से ग्रामीणों में इसके फुंकने का अंदेशा सता रहा है। सात दिन बाद भी ट्रांसफार्मर तब लगा जब विभाग ने कोतवाली ग्राम प्रधान के खिलाफ तहरीर दे दी। अधिशासी अभियंता जयप्रकाश ने कहाकि ओसियां गांव में ट्रांसफार्मर रखने के लिए पहले कर्मचारी गए थे, लेकिन गांव लोग मारपीट करने पर आमादा हो गए थे। रविवार को ट्रांसफार्मर लगवा दिया गया है। थाने में तहरीर मुकदमा दर्ज करने के लिए दी गई है।

..........

कोयला न मिला तो और भी खराब हो सकती है स्थिति

- अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण सुभाष चंद्र शर्मा ने बताया कि रायबरेली एनटीपीसी की एक यूनिट कोयला की आपूर्ति न हो पाने के कारण बंद हो गई है। इसी कारण से बिजली कम मिल पा रही है। झारखंड से कोयला मंगाने के लिए बात चल रही है। यदि चार पांच दिनों में कोयला नहीं मिलता है तो हमारी दूसरी 210 मेगावाट की यूनिट पर भी बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। फिलहाल इस संकट से निपटने का प्रयास किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.