Move to Jagran APP

ओडीएफ व आवास योजना को लेकर प्रशासन चौकन्ना

जागरण संवाददाता, उन्नाव : लोकसभा चुनावों को लेकर बदलते जा रहे प्रदेश के मुखिया के तेवरों

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 11:37 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 11:37 PM (IST)
ओडीएफ व आवास योजना को लेकर प्रशासन चौकन्ना
ओडीएफ व आवास योजना को लेकर प्रशासन चौकन्ना

जागरण संवाददाता, उन्नाव : लोकसभा चुनावों को लेकर बदलते जा रहे प्रदेश के मुखिया के तेवरों को असर जिला प्रशासन पर भी दिखने लगा है। कर्मचारियों और अधिकारियों को समय से कार्यालय पहुंचने और फरियादियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण को लेकर चेतावनी जारी की जा रही है। जिला प्रशासन केंद्र सरकार की ओडीएफ और प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर खासतौर पर चौकन्ना है। ओडीएफ घोषित गांवों में शौचालयों के सत्यापन के साथ आवास तय नक्शे पर ही बने इसका खास ध्यान रखने की बात कही जा रही है। प्रशासन ने लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के साथ ही भ्रष्टाचार की शिकायतों के निस्तारण में देर होने पर कार्रवाई तेज कर दी है।

loksabha election banner

ओडीएफ को लेकर कागजी तौर पर भले संतोषजनक दिखने लगी है लेकिन शासन स्तर पर हो रही हलचल से प्रशासन सतर्क है। पड़ोस का जिला होने से जिला प्रशासन ने अब ओडीएफ और प्रधानमंत्री आवास योजना के सत्यापन पर निगाह केंद्रित कर दी है। सभी बीडीओ को गांवों में जाकर स्वच्छता के मामले में जागरुक करने के अलावा शौचालयों की गुणवत्ता की जांच करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। आला अफसरों को गांवों में नियमित भ्रमण और ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की गतिविधियों की जांच करने के निर्देश हैं। लोकसभा चुनाव नजदीक आने के साथ ही जिला प्रशासन मान रहा है कि मुख्यमंत्री समेत मंत्रियों के औचक मुआयने कभी भी शुरू हो सकते हैं और ऐसे में कोई कमी न सामने आए। एक पखवाड़े से जिला प्रशासन ने भी आवास और शौचालय संबंधी शिकायतों को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है। डीएम द्वारा दिए निर्देशों में शौचालय निर्माण में गुणवत्ता और आवास मामले में निर्माण की स्थिति और नक्शे के अनुसार बने होने की रिपोर्ट मांगी गई है। जांच में दोषी पाए जाने पर कर्मचारियों पर कार्रवाई भी अब तेजी से की जा रही हैं।

-----------------

लापरवाही पर एक्सईएन, आरईएस समेत तीन को चेतावनी

- बिछिया ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत घूरखेत में ग्राम प्रधान और वीडीओ पर भ्रष्टाचार के आरोप की जांच डीएम ने 17 सितंबर को महा प्रबंधक जिला उद्योग, आरईएस एक्सईएन और सहायक अभियंता लघु ¨सचाई को जांच सौंपी थी। समय सीमा में जांच पूरी कर आख्या प्रस्तुत न देने पर सीडीओ ने 16 नवंबर को तीन दिन का समय देकर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने का अल्टीमेटम दिया था। तीन दिन पूरे होने के बाद जांच रिपोर्ट न मिलने पर तीनों जांच अधिकारियों पर कार्रवाई हो सकती है।

-----------------

ग्राम प्रधान व वीडीओ पर रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश

- सफीपुर ब्लाक की बम्हना ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन योजनांतर्गत कराए गए कार्यों को लेकर विधायक बंबालाल दिवाकर की शिकायत की थी। सीडीओ ने शिकायत की जांच जिला उद्यान अधिकारी श्रीशनारायन द्विवेदी को सौपी थी। जांच रिपोर्ट में आरोपों की पुष्टि होने पर डीपीआरओ ने बीडीओ को ग्राम प्रधान और वीडीओ के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के लिए निर्देशित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.