Move to Jagran APP

तीन केंद्रों पर 71 फीसद लाभार्थियों को लगी एंटी कोरोना वैक्सीन

जिला अस्पताल के आर्थो सर्जन डॉ. पीके राय पहले लाभार्थी बने। कुल 214 लोग शामिल हुए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 12:22 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 12:22 AM (IST)
तीन केंद्रों पर 71 फीसद लाभार्थियों को लगी एंटी कोरोना वैक्सीन
तीन केंद्रों पर 71 फीसद लाभार्थियों को लगी एंटी कोरोना वैक्सीन

सुलतानपुर : जिला महिला अस्पताल, सीएचसी अखंडनगर और बल्दीराय समेत तीन केंद्रों पर शनिवार से कोरोना के पहले चरण का टीकाकरण शुरू कर दिया गया। इस बहु प्रतीक्षित टीके की शुरुआत को एतिहासिक बनाने के लिए केंद्रों को रंगोली व रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था। टीका लगवाने वाले कुछ चुनिदा कोरोना योद्धाओं को सम्मानित भी किया गया। जिला महिला अस्पताल में आर्थो सर्जन डॉ. पीके राय को जिले का पहला टीका सुबह दस बजकर 45 मिनट पर लगाया गया। वहीं, महिला अस्पताल के गायनी सर्जन डॉ. आनंद सिंह व सीएचसी अखंडनगर के प्रभारी डॉ. रमेश यादव को पूर्वाह्न 11 बजे टीका लगवाने वाले दूसरे नंबर के लाभार्थी बने। इन केंद्रों पर पंजीकृत किए गए लाभार्थियों में से करीब 29 फीसद लोग वैक्सीन लगवाने नहीं पहुंचे।

loksabha election banner

जिला महिला अस्पताल में पंजीकृत कुल 100 में से 74 लोगों को टीका लगाया गया। टीकाकरण के दौरान एक एएनएम की तबीयत खराब हो गई। सूचना पर सीएमएस डॉ. एससी कौशल समेत अन्य जिम्मेदार पहुंच गए। स्वास्थ्य जांच के दौरान पाया गया कि महिला स्वास्थ्य कर्मी हाईपरटेंशन की मरीज थीं, जिन्हें ठीक होने के बाद घर भेज दिया गया। अखंडनगर केंद्र पर टीकाकरण के लिए 45 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां और 55 स्वास्थ्य कर्मी समेत कोविन पोर्टल पर पंजीकृत 100 में से पहुंचने वाले 68 लोगों को टीका लगाया गया। दिलचस्प बात यह है कि टीका लगवाने वालों में 65 महिलाएं व तीन पुरुष लाभार्थी शामिल रहे।

वहीं, टीकाकरण की वजह से चक्कर आने से असहज महसूस कर रही एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री की जांच स्वयं चिकित्सा प्रभारी डॉ. रमेश यादव द्वारा की गई। पाया गया कि महिला ब्लड प्रेशर की मरीज हैं और उन्होंने दवा भी नहीं खाई थी। टीकाकरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव उद्बोधन को देखने व सुनने के लिए प्रतीक्षा कक्ष एलईडी की भी व्यवस्था की गई थी।

बल्दीराय में स्थानीय सीएचसी पर पंजीकृत 100 में से 79 लोग टीका लगवाने के लिए केंद्र पर पहुंचे थे। चिकित्साधिकारी डॉ. राजेश कुमार की अगुवाई की गई स्वास्थ्य जांच में अस्वस्थ पाए जाने पर पांच लाभार्थियों को टीका नहीं लगाया गया। बच्चे को स्तनपान कराने के चलते भी दो महिलाओं का टीकाकरण नहीं किया गया। यहां नदरई गांव निवासी आशा बहू बिदू सिंह को पहला टीका लगाया गया। एसडीएम राजेश सिंह ने टीका लगवाने वाले शुरुआती पांच कोरोना योद्धाओं को शाल देकर सम्मानित किया।

टीका लगवाकर, दिया संदेश :

जिला महिला अस्पताल में पहला टीका लगवाने वाले डॉ. पीके राय ने कहा कि हमारे वरिष्ठ विज्ञानियों ने काफी रिसर्च के बाद टीका तैयार किया है। टीकाकरण का पहला लाभार्थी होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। वहीं, 13 हजार लाभार्थियों में पहले नंबर पर पंजीकरण कराने वाले अखंडनगर सीएचसी प्रभारी डॉ. रमेश यादव ने कहा कि टीकाकरण से कोई समस्या नहीं होती है, इसके लगने से हम कोरोना को मात देने में सफल होंगे। भ्रांतियों को दरकिनार कर इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की भी उन्होंने लोगों से अपील की। डॉ. आनंद सिंह, डॉ. ओम प्रकाश पांडेय, गीता देवी व अंजली गुप्ता ने कहा कि शरीर में एंटी बॉडी के विकास के लिए टीका लगवाना बेहद जरूरी है।

भ्रमण कर निर्देश देते रहे जिम्मेदार :

टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम रवीश गुप्ता, सीडीओ अतुल वत्स, सीएमओ डॉ. डीके त्रिपाठी, डॉ. राम आसरे, डॉ. लालजी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एएन राय, जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एससी कौशल, एसडीएम राजेश सिंह, महेंद्र कुमार, सीओ सतीश चंद्र शुक्ल, सुरेंद्र कुमार समेत उच्चाधिकारी केंद्रों का दौरा करते रहे। निरीक्षण के दौरान कोई कमी नहीं पाई गई, फिर भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.