Move to Jagran APP

भीषण गर्मी में पांच दिन में तीसरी बार फुंका ट्रांसफार्मर, हाहाकार

बाबाजी का सगरा डिहवा और राइन नगर में छाया अंधेरा।रविवार दोपहर ट्रांसफार्मर था फुंका बुधवार को बदला गया गुरुवार को फिर पड़ा मंगाना। लो-वोल्टेज की भी समस्या।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 11:34 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 11:34 PM (IST)
भीषण गर्मी में पांच दिन में तीसरी बार फुंका ट्रांसफार्मर, हाहाकार
भीषण गर्मी में पांच दिन में तीसरी बार फुंका ट्रांसफार्मर, हाहाकार

सुलतानपुर : असरोगा उपकेंद्र के बंधुआकलां बाबाजी का सगरा गांव में लगा 63 केवीए का ट्रांसफार्मर पांच दिन में तीसरी दफा खराब हो गया। बहरहाल, विभागीय अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा तीन मुहल्लों की लगभग दो हजार की आबादी को झेलना पड़ रहा है। उमस भरी भीषण गर्मी में लोग पेयजल की किल्लत का भी सामना करने को मजबूर हैं।

loksabha election banner

यहां लगे 63 केवीए के ट्रांसफार्मर पर तीन गुणा अधिक दो सौ से ज्यादा कनेक्शन हैं। वहीं, 11 हजार वोल्ट को निम्न क्षमता में परिवर्तित कर बाबाजी का सगरा, डिहवा व राइन नगर के उपभोक्ताओं के घरों तक बिजली पहुंचाई जाती है। रविवार दोपहर करीब दो बजे ट्रांसफार्मर फुंक गया। ग्रामीणों की शिकायत पर दोबारा ट्रांसफार्मर लगाया गया। चार्ज करने के बाद लोड देते ही ट्रांसफार्मर ने जवाब दे दिया। नतीजतन, पूरे इलाके में अंधेरा छाया रहा। इसी क्रम में बुधवार को दरियापुर बिजली मुख्यालय से 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लाकर स्थापित किया गया। लेकिन, यह ट्रांसफार्मर भी सफल नहीं हो सका। अब गुरुवार को तीसरा ट्रांसफार्मर मंगाया गया।

क्षमता से ज्यादा बिजली का हो रहा उपभोग :

नियम के मुताबिक 63 केवीए के ट्रांसफार्मर पर एक किलोवाट के 63 कनेक्शन होने चाहिए। बावजूद इसके रेवड़ी की तरह कनेक्शन बांटकर विभागीय स्तर पर उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की जा रही है। वहीं, कई उपभोक्ताओं द्वारा एक किलोवाट के भार पर स्टेबलाइजर लगाकर पांच किलोवाट तक बिजली का उपभोग किया जा रहा है। इससे अन्य उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

बढ़ाई जाएगी ट्रांसफार्मर की क्षमता :

अधीक्षण अभियंता धीरज सिन्हा ने बताया कि जेई व अन्य संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है। जल्द ही यहां पर उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मानक के विपरीत ऊर्जा की खपत व बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ जल्द ही अभियान चलाया जाएगा।

हर घंटे बिजली ट्रिपिग से बढ़ी उपभोक्ताओं की मुश्किलें :

ट्रिपिग के चलते लगातार एक घंटे बिजली मिलना मुश्किल हो गया है। रात में बिजली गुल होने पर लोग छतों पर टहलकर रात गुजारने को मजबूर हैं।

क्षेत्र में दस दिन से गर्मी के बढ़ने के साथ ही बिजली कटौती भी खूब हो रही है। दिन हो या रात लगातार एक घंटे बिजली मिलना मुश्किल हो गया है। लोलेपुर, केएनआई, भदैंया व दरियापुर व पांडेयपुर सहित पांचों उपकेन्द्र से रोस्टर के मुताबिक आपूर्ति नहीं हो रही है। बुधवार को भदैंया उपकेंद्र पर रात बारह बजे कटौती की गई। जिससे लोगों को छतों पर टहलकर रात गुजारनी पड़ी। यही हाल दरियापुर उपकेंद्र का रहा। जहां रात में चार बार कटौती की गई। लोलेपुर उपकेन्द्र पर रात नौ से दस के बीच तीन बार आधे घंटे की बिजली कटौती हुई। इस बावत जेई उदय प्रताप चौहान कहते हैं कि फाल्ट होने पर शटडाउन लेकर कटौती की जाती है। खामी दुरुस्त होते ही आपूर्ति बहाल कर दी जाती है। रोस्टर के मुताबिक ही आपूर्ति की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.