Move to Jagran APP

आज तीन सेंटरों पर होगा कोरोना रोधी टीकाकरण

डीएम व एसपी की निगरानी में एंटी कोरोना वैक्सीन की खेप को रवाना किया गया। सेंटर पर लाभार्थी को एक घंटे का वक्त व्यतीत करना होगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 12:21 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:21 AM (IST)
आज तीन सेंटरों पर होगा कोरोना रोधी टीकाकरण
आज तीन सेंटरों पर होगा कोरोना रोधी टीकाकरण

सुलतानपुर : आज से पहले चरण के लिए रजिस्टर्ड 13 हजार स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण कार्य शुरू किया जा रहा है। पहले दिन तीन सेंटरों पर 43 सौ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक डॉ. अरविद चतुर्वेदी ने शुक्रवार को अमहट स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र से वैक्सीन की खेप को जिला महिला अस्पताल, अखंडनगर व बल्दीराय सीएचसी सेंटर के लिए रवाना किया।

loksabha election banner

रविवार से नियमित टीकाकरण सभी 14 सीएचसी, जिला महिला व जिला अस्पताल में किया जाएगा। एक लाभार्थी को टीकाकरण की समस्त प्रक्रिया से गुजरने के लिए सेंटर पर एक घंटे का समय गुजारना होगा। केंद्र पर नाम पूछने के बाद ही पुलिसकर्मियों द्वारा प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद एएनएम व दो अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की मौजूदगी में टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

वहीं, शनिवार से तीन सेंटरों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी जाएगी। इसके बाद सभी सेंटरों पर कड़ी सुरक्षा के बीच जरूरतमंदों को नियमित टीका लगाया जाएगा। पहले चरण के साथ ही अन्य चरणों के लिए भी सर्वे के साथ डाटा फीडिग व वेरीफिकेशन का काम शुरू कर दिया गया है। अगले चरण में जहां 25 हजार फ्रंट लाइन वर्कर को टीका लगाया जाना है। वहीं, तीसरे चरण के लिए भी 50 साल से अधिक आयु के बीमार व्यक्तियों का सर्वे कार्य भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराया जा रह है।

सीएमओ डॉ. डीके त्रिपाठी ने बताया कि सेंटर पर पहुंचने वाले पंजीकृत लाभार्थियों के नाम का मिलान कर उन्हें अपनी बारी के आने का इंतजार करने के लिए वेटिग रूम में बैठाया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मी द्वारा सैनिटाइज कराने व मास्क लगाने के बाद वेटिग रूम तक पहुंचाया जाएगा। इसके बाद टीकाकरण रूम में बुलाकर एएनएम द्वारा वैक्सीन लगाई जाएगी।

टीके की डोज से किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर इलाज मुहैया कराने के उद्देश्य से आधे घंटे तक निगरानी रूम में लाभार्थी को रोका जाएगा। सब कुछ ठीक रहा तो शुगर, ब्लड प्रेशर आदि की जांच करने के बाद सामान्य पाए जाने पर उसे घर जाने की अनुमति दे दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.