Move to Jagran APP

एंबुलेंस में ही ढाई सौ नवजातों की गूंजी किलकारियां

जिले में वर्तमान में 102 की 39 108 की 33 व एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) की चार एंबुलेंस गाड़ियों से शहरी व ग्रामीणांचल की जनता को स्वास्थ्य सेवाओं से लाभांवित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 11:16 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 11:16 PM (IST)
एंबुलेंस में ही ढाई सौ नवजातों की गूंजी किलकारियां
एंबुलेंस में ही ढाई सौ नवजातों की गूंजी किलकारियां

हरीराम गुप्ता, सुलतानपुर

loksabha election banner

कोरोना काल में बेहतर सेवा कर हजारों लोगों की जान बचाने की गवाह बनी एंबुलेंस की भीतरी दीवारें नवजातों की किलकारियों से भी गूंजती रही। पांच माह में इलाज के लिए अस्पताल ले जाते वक्त एंबुलेंस में ही ढाई सौ महिलाओं ने बच्चों को जन्म दे दिया। सुरक्षित प्रसव कराकर एंबुलेंस कर्मी जच्चा-बच्चा को अस्पताल पहुंचाकर उनकी जिदगी बचाने का भी काम कर रहे हैं।

जिले में वर्तमान में 102 की 39, 108 की 33 व एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) की चार एंबुलेंस गाड़ियों से शहरी व ग्रामीणांचल की जनता को स्वास्थ्य सेवाओं से लाभांवित किया जा रहा है। इसमें 102 की गाड़ियों का प्रयोग प्रसव से पीड़ित महिलाओें को अस्पताल पहुंचाने व घर लाने के लिए लिया जाता है। किसी भी हादसे व दुर्घटना से हताहत लोगों को अस्पताल पहुचांने के लिए 108 एंबुलेंस की मदद ली जाती है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश चार एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की तैनाती भी जिला अस्पताल में की गई है। इन गाड़ियों का प्रयोग गंभीर मरीजों को लखनऊ व अन्य हायर सेंटर पर पहुंचाने के लिए किया जाता है। कोरोना काल में आधे से अधिक गाड़ियों को कोविड ड्यूटी में लगा दिया गया था। बावजूद इसके अन्य सेवाएं भी इनके द्वारा लगातार की जाती रही है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले पांच माह के भीतर 102 एंबुलेंस से 26 हजार महिलाओं को सामुदायिक, प्राथिमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा जिला महिला अस्पताल पहुंचाया गया। इनमें अस्पताल ले जाते वक्त ढाई सौ गर्भवती महिलाओं ने एंबुलेंस में ही बच्चे को जन्म दे दिया। कई अवसरों पर तो ग्रीन कारीडोर बनाकर जच्चा-बच्चा को स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाने का काम किया गया। इसके अलावा 108 एंबुलेंस से 11 हजार मरीजों को सेवा दी गई। एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस से 650 गंभीर मरीजों को इलाज के लिए लखनऊ रेफर किया गया। 108 एंबुलेंस सेवा के प्रोग्राम मैनेजर सुमित प्रताप सिंह ने बताया कि प्राथमिक चिकित्सा से प्रशिक्षित एंबुलेंस कर्मी अपनी सेवाओं से लोगों को लाभांवित कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.