Move to Jagran APP

टापबाक्स-वसूली मामले में वाचर को हटाया, वन रक्षक पर तलवार

ङ्खड्डष्द्धह्लद्गह्म ह्मद्गद्वश्र1द्गस्त्र द्बठ्ठ ह्मद्गष्श्र1द्गह्म4 ष्ड्डह्यद्ग ह्य2श्रह्मस्त्र श्रठ्ठ द्घश्रह्मद्गह्यह्ल द्दह्वड्डह्मस्त्रङ्खड्डष्द्धह्लद्गह्म ह्मद्गद्वश्र1द्गस्त्र द्बठ्ठ ह्मद्गष्श्र1द्गह्म4 ष्ड्डह्यद्ग ह्य2श्रह्मस्त्र श्रठ्ठ द्घश्रह्मद्गह्यह्ल द्दह्वड्डह्मस्त्रङ्खड्डष्द्धह्लद्गह्म ह्मद्गद्वश्र1द्गस्त्र द्बठ्ठ ह्मद्गष्श्र1द्गह्म4 ष्ड्डह्यद्ग ह्य2श्रह्मस्त्र श्रठ्ठ द्घश्रह्मद्गह्यह्ल द्दह्वड्डह्मस्त्रङ्खड्डष्द्धह्लद्गह्म ह्मद्गद्वश्र1द्गस्त्र द्बठ्ठ ह्मद्गष्श्र1द्गह्म4 ष्ड्डह्यद्ग ह्य2श्रह्मस्त्र श्रठ्ठ द्घश्रह्मद्गह्यह्ल द्दह्वड्डह्मस्त्रङ्खड्डष्द्धह्लद्गह्म ह्मद्गद्वश्र1द्गस्त्र द्बठ्ठ ह्मद्गष्श्र1द्गह्म4 ष्ड्डह्यद्ग ह्य2श्रह्मस्त्र श्रठ्ठ द्घश्रह्मद्गह्यह्ल द्दह्वड्डह्मस्त्रङ्खड्डष्द्धह्लद्गह्म ह्मद्गद्वश्र1द्गस्त्र द्बठ्ठ ह्मद्गष्श्र1द्गह्म4 ष्ड्डह्यद्ग ह्य2श्रह्मस्त्र श्रठ्ठ द्घश्रह्मद्गह्यह्ल द्दह्वड्डह्मस्त्र

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 05:34 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 05:34 PM (IST)
टापबाक्स-वसूली मामले में वाचर को हटाया, वन रक्षक पर तलवार
टापबाक्स-वसूली मामले में वाचर को हटाया, वन रक्षक पर तलवार

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : राजा को पता नहीं, भीलों ने वन बांट लिया। कुछ ऐसा ही खेल जिले के वन क्षेत्रों में चल रहा है। वन संपदा की रक्षा जिन कंधों पर है, वहीं वन भूमि पर अतिक्रमण करा रहे हैं और फिर अतिक्रमणकारियों से किराया भी वसूली रहे हैं। इसका वीडियो वायरल होने के बाद वाचर को हटा दिया गया है और वन रक्षक की भूमिका की जांच जुगैल रेंजर कर रहे हैं।

loksabha election banner

ओबरा वन प्रभाग के अगोरी वन क्षेत्र में इस मामले का खुलासा हुआ है। वायरल हुए एक वीडियो में वन रक्षक राजकिशोर यादव एक व्यक्ति से सौ रुपये लेकर जेब में रखते हुए दिख रहे हैं। रुपये देने वाला व्यक्ति वाचर राजपति बताया जा रहा है। हालांकि वाचर को इस अवैध कार्य के लिए हटा दिया गया है। यह कार्रवाई डीएफओ प्रखर मिश्रा के निर्देश पर तब हुई जब दो अगस्त के अंक में दैनिक जागरण में जंगल उजाड़ बुझाई जा रही धन की प्यास, प्रशासन मौन'शीर्षक से खबर प्रकाशित हुई। प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि वन रक्षक ने ही वाचर को वन संपदा की रखवाली करने का जिम्मा सौंपा था। कहा तो यहां तक जा रहा है कि वाचर ही वसूली कर वन रक्षक को पैसा देता रहा है। मामला खुला तो वाचर को हटाना मजबूरी बन गई। इस मामले के बाद प्रभागीय वनाधिकारी ओबरा ने वन रक्षक की भूमिका की जांच शुरू करा दी है। जांच जुगैल रेंजर कर रहे हैं। जिले में वन भूमि पर अतिक्रमण का मामला नया नहीं है, लेकिन वन विभाग के कर्मियों द्वारा वन भूमि पर कब्जा कराने व फिर उनसे प्रतिमाह किराया वसूलने का मामला नया है। इससे विभागीय अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।

वन रक्षक राजकिशोर यादव का कहना है कि वीडियो वायरल कर उन्हें फंसाने की कोशिश की जा रही है। वन क्षेत्र में चरने वाले मवेशियों के पशु पालकों से चराई वसूली जाती है। इसकी रसीद भी दी जाती है। रुपये लेकर रसीद न देने के सवाल पर वन रक्षक ने बताया कि बाद में एक साथ रसीद काट कर संबंधितों को दे दी जाती है। डीएफओ प्रखर मिश्रा ने बताया कि वाचर को हटा दिया गया है। मामले की जांच जारी है। जांच रिपोर्ट आने पर संलिप्त अन्य कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.