Move to Jagran APP

साइबर क्राइम पर रोक को गांव-गांव अभियान

आए दिन होने वाली साइबर क्राइम की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने पहल शुरू की है। इसके तह गांव-गांव के लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। बुधवार को पहले दिन कोन दुद्धी व विढमगंज थाना क्षेत्रों में इसका शुभारंभ किया गया। इस दौरान आडियो कैसेट हैंडबिल व अन्य माध्यमों से आम लोगों को बताया गया कि कैसे कोई साइबर क्राइम से बच सकता है। किसी काम के बदले रिश्वत मांगने वाले पर कार्रवाई की भी बात कही गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 06:54 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 06:54 PM (IST)
साइबर क्राइम पर रोक को गांव-गांव अभियान
साइबर क्राइम पर रोक को गांव-गांव अभियान

जागरण संवाददाता, सोनभद्र/कोन: साइबर क्राइम पर रोक लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक ने पहल शुरू कर दी है। इसके तहत ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। बुधवार को पहले दिन कोन, दुद्धी व विढमगंज थाना क्षेत्रों में शुभारंभ किया गया। साइबर क्राइम से बचाव की जानकारी आडियो कैसेट, हैंडबिल व अन्य माध्यमों से दी गई। किसी काम के बदले रिश्वत मांगने वाले पर कार्रवाई की भी बात कही गई।

loksabha election banner

इसकी पहल पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने की है। साइबर क्राइम जागरूकता कार्यक्रम के समन्वयक विजय श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम ने कोन, विढमगंज और दुद्धी थाना क्षेत्रों का दौरा कर कई स्थानों पर चौपाल लगाया। इसमें सुरक्षा के टिप्स और सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। समन्वयक ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को एटीएम कार्ड का नंबर और पिन कोड न बताएं। बैंक, बीमा कंपनी आदि के नाम पर आने वाले फोन पर कोई भी जानकारी न दें। सस्ते लोन, बीमा पर बोनस, रकम दोगुना करने आदि का दावा करने वाले जालसाजों से सावधान रहें। इसकी सूचना भी पुलिस को दें। एटीएम से पैसा निकालते समय दूसरा व्यक्ति अंदर न हो। इसमें किसी दूसरे व्यक्ति की मदद न लें। संदिग्ध व्यक्ति की सूचना पुलिस को दें। मुसीबत के समय 100 डायल से सहायता लें। महिलाएं और बालिकाएं 1090 को हथियार बनाएं और शोहदों को सबक सिखाएं। टीम में सद्दाम हुसैन, आरक्षी योगेंद्र यादव, धीरज कुमार सिंह, अरुण यादव आदि थे।

-

मादक पदार्थों की दें सूचना

हेरोइन, अफीम आदि मादक पदार्थों के तस्करी और व्यापार की सूचना एसपी द्वारा जारी जनशिकायती नम्बर 9454404290 पर दें। शस्त्र लाइसेंस, पासपोर्ट, चरित्र सत्यापन, प्रार्थना पत्र के निस्तारण आदि के लिए थाने के किसी भी कर्मचारी द्वारा पैसा मांगने पर फोन करें। शिकायतकर्ता का नाम पता गोपनीय रखते हुए संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.