Move to Jagran APP

सड़क निर्माण में घटिया गिट्टी का प्रयोग, उभरा आक्रोश

जागरण संवाददाता बभनी (सोनभद्र) स्थानीय ब्लाक के चैनपुर गांव में लोक निर्माण विभाग से बनाई जा र

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 05:53 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 08:21 PM (IST)
सड़क निर्माण में घटिया गिट्टी का प्रयोग, उभरा आक्रोश
सड़क निर्माण में घटिया गिट्टी का प्रयोग, उभरा आक्रोश

जागरण संवाददाता, बभनी (सोनभद्र): स्थानीय ब्लाक के चैनपुर गांव में लोक निर्माण विभाग से बनाई जा रही ढाई किमी सड़क में मानकों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। यहां स्थानीय पहाड़ों की गिट्टियां लाकर सड़कों पर खपाई जा रही थीं।

loksabha election banner

स्थानीय मजदूरों से काम न कराकर दूसरे राज्य के श्रमिकों से कार्य कराया जा रहा है। इससे स्थानीय मजदूरों में असंतोष है। चैनपुर ग्राम पंचायत के तिरगड्डा (गामा मोड़) से पूर्व प्रधान श्याम सुंदर विश्वकर्मा के घर तक ढाई किलोमीटर सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग से कराया जा रहा है। कार्य कराने वाले जंगल, पहाड़ों, नदियों से गिट्टी तोड़वाकर सड़क में डाल रहे हैं। करीब एक किमी सड़क पर क्षेत्र की घटिया गिट्टी बिछाई जा चुकी है। दिखाने के लिए शुरुआत के सड़क तिरगड्डा पर एक ट्रक सुकृत की गिट्टी डस्ट डालकर समूची सड़क में घटिया सामग्री का प्रयोग धड़ल्ले से हो रहा है। सब कुछ जानकर भी जिम्मेदार चुप्पी साधे हुए हैं। ग्रामीणों की मानें तो आजादी के बाद से ही सड़क बनने की राह यहां के निवासी देख रहे हैं। वर्तमान में जब सड़क का निर्माण शुरू हुआ तो सड़क निर्माण के नाम पर घटिया सामग्री का प्रयोग शुरू हो गया। क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर हो रहे गिट्टी के खनन पर भी किसी जिम्मेदार की नजर नही गयी। देखते देखते युद्ध स्तर पर लेबर व ट्रैक्टर लगाकर लगभग तीन सौ ट्रैक्टर ट्राली गिट्टी बिछा दी गयी और जिम्मेदारों को इसकी भनक तक नही लगी। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि लोक निर्माण विभाग द्वारा क्षेत्र के पोखरा, इकदीरी ,सहित दर्जनों गांव में सड़क निर्माण व सड़क मरम्मत का कार्य चल रहा है जहां पर जमकर मानकों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए सड़क निर्माण की जांच कराने व स्थानीय श्रमिको को कार्य पर लगाने की मांग की है।

इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता ओंकार मौर्या ने दूरभाष पर कहा कि हमें लोकल गिट्टी की जानकारी नही है। इसकी जांच कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.