Move to Jagran APP

मालगाड़ी का हुआ दो हिस्सा, मचा हड़कंप

जागरण संवाददाता विढमगंज (सोनभद्र) विढमगंज-महुअरियां रेलवे स्टेशन के बीच गेट संख्या 46 सीई के पास सोमवार की सुबह कोयला लदे मालगाड़ी का कंपलिग खुलने से वह दो हिस्से में बट गया। घटना की जानकारी रेलवे अधिकारियों को हुई तो हड़कंप मच गया। जीआरपी के पहुंचने पर पायलट व गार्ड

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 04:12 PM (IST)
मालगाड़ी का हुआ दो हिस्सा, मचा हड़कंप
मालगाड़ी का हुआ दो हिस्सा, मचा हड़कंप

---------------------

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, विढमगंज (सोनभद्र) : विढमगंज-महुअरियां रेलवे स्टेशन के बीच गेट संख्या 46 सीई के पास सोमवार की सुबह कोयला लदे मालगाड़ी का कंपलिग खुलने से वह दो हिस्से में बंट गया। घटना की जानकारी रेलवे अधिकारियों को हुई तो हड़कंप मच गया। जीआरपी के पहुंचने पर पायलट व गार्ड कड़ी मेहनत कर कपलिग जोड़ने में कामयाब हुए। इससे यह रेलवे रूट करीब एक घंटे तक बंद रहा है। मालगाड़ी एनसीएल परियोजना से कोयला लेकर झारखंड राज्य की तरफ जा रहा था।

विढमगंज-महुअरियां रेलवे स्टेशन के बीच की यह घटना प्रात: आठ बजे की है। विढमगंज के आउटर से महज कुछ मीटर पहले गेट नंबर 46 सीई पर कोयला लगे मालगाड़ी के 24 व 25 नंबर बोगी के बीच कंपलिग खुलने से वह दो हिस्से में बंट गया। हालांकि कंपलिग खुलने की जानकारी गार्ड ने वाकी-टाकी से पायलट को दी और मालगाड़ी रोक दी गई। गनीमत यही रही कि हल्की चढ़ाई होने के कारण पीछे का हिस्सा भी गतिमान नहीं था, वरना मालगाड़ी के रूकने में पिछला हिस्सा आगे से टकरा सकता था। आउटर के समीप घटना होने की वजह से पायलट ने वाकी-टाकी से विढमगंज रेलवे स्टेशन मास्टर सत्यनारायण विश्वकर्मा को अवगत कराया। स्टेशन मास्टर ने रेलवे कंट्रोल रूम को मामले की जानकारी देते हुए जीआरपी को घटना स्थल पर भेजा। इधर घटना की जानकारी मिलते ही रेणुकूट से कई रेलवे के अधिकारी मौके की तरफ रवाना हो गए। उधर जीआरपी के सहयोग से पायलट व गार्ड कपलिग को जोड़ने में कामयाब रहे। इसके बाद मालगाड़ी को झारखंड की तरफ रवाना किया गया। इससे करीब एक घंटे तक विढमगंज-महुअरियां रेलवे मार्ग बंद रहा। वैसे इस दरम्यान इस रूट पर किसी मालगाड़ी या फिर यात्री ट्रेन का समय भी नहीं था। रेलवे स्टेशन मास्टर सत्यनारायण विश्वकर्मा ने बताया कि इस तरह की घटना कभी कभार होती है। कंपलिग में खराबी से वह खुल जाता है। रेलवे गेट पर वाहनों की लग गई लाइन

प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीण रुपेश प्रजापति, सुभाष कुशवाहा, धर्मेंद्र कुमार, सतीश कुमार, जितेंद्र प्रसाद व अमित प्रजापति ने बताया कि कोयला लदे मालगाड़ी के दो हिस्से में बटने से विढमगंज रेलवे क्रासिग को एक घंटे के लिए बंद करना पड़ा। जिसकी वजह से रेलवे क्रासिग के दोनों तरफ छोटे व बड़े वाहनों की लाइन लगी रही। मालगाड़ी के रवाना होने के बाद गेट खुलने पर लोगों ने राहत की सांस ली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.