Move to Jagran APP

समय के साथ स्वच्छ वार्ड स्पर्धा पकड़ने लगी जोर

नगर पालिका राबटर्सगंज में स्वच्छ वार्ड स्पर्धा का असर अब धीरे-धीरे जोर पकड़ने लगा है। नियमित साफ-सफाई के साथ-साथ आमजन में इसको लेकर जागरूकता भी देखी जा रही है। वार्डों में पड़ने वाले स्कूल व अस्पतालों में भी सभासद जाकर उन्हे सफाई को लेकर जागरूक कर रहे हैं। इस अभियान में घर के अंदर रहने वाली महिला सभासद भी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 09:33 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 09:33 PM (IST)
समय के साथ स्वच्छ वार्ड स्पर्धा पकड़ने लगी जोर
समय के साथ स्वच्छ वार्ड स्पर्धा पकड़ने लगी जोर

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : स्वच्छ वार्ड स्पर्धा को लेकर जिले की एकमात्र नगर पालिका राबर्टसगंज के वार्डों के सभासद व आमजन एकजुट हो गए हैं। सबसे बेहतर होने का तमगा लेने के लिए हर कोई प्रयास कर रहा है। वार्ड के सभासदों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में जाकर आमजन को इस अभियान को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा सुबह के वक्त टोली बनाकर सफाई अभियान को चला रहे हैं। दैनिक जागरण टीम ने रविवार को इस अभियान की सच्चाई जानने के लिए पालिका के पांच वार्ड की पड़ताल की। 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान के अंत में जिला प्रशासन की टीम सबसे बेहतर वार्ड की जांच करेगी। जो वार्ड सबसे स्वच्छ होगा उसे पुरस्कृत किया जाएगा। -------------------------------

loksabha election banner

वार्ड आठ (अशोक नगर)

जनसंख्या: 1800

सफाई कर्मी : दो

वार्ड में सफाई को लेकर जमीनी स्तर पर काम किया जा रहा है। एक माह के अंदर अपने वार्ड को अलग पहचान दिलाना ही इस समय मेरा मूल उद्देश्य है। नालियों की नियमित सफाई व जल निकासी की व्यवस्था पर सबसे अधिक काम होगा।

-रेनू जायसवाल, सभासद।

सामूहिक प्रयास से हमारा वार्ड सबसे बेहतर होगा तो निश्चित रूप से हम लोग इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। सभासद के साथ इस नेक काम में हाथ से हाथ मिलाकर काम किया जाएगा। हर सुबह उठकर सामूहिक रूप से सभी लोग झाडू लगाएंगे।

-संदीप जैन, निवासी।

....................

वार्ड पांच (संस्कृत महाविद्यालय मोहाल)

जनसंख्या : 200

सफाई कर्मी : दो

संस्कृत मोहाल में नियमित रूप से सफाई कार्य चलता है। बावजूद इसके इसे और भी बेहतर किया जाएगा। प्रतियोगिता में प्रथम आने के लिए हम सब मिलकर काम करेंगे। स्वच्छता का कार्य बहुत नेक है, इसलिए इस अभियान में वार्ड के हर बड़े-छोटों को जोड़ा जाएगा।

-श्यामा देवी, सभासद। वार्ड में नियमित रूप से सफाई कार्य नहीं चलता है। लेकिन इधर कुछ दिनों से काम बेहतर हो रहा है। इसे नियमित रूप से चलाने की जरूरत है। प्रतियोगिता में सफल होने के लिए हम सभी को हाथ में झाडू उठाना पड़ेगा, तभी बात बन पाएगी।

-सुमन देवी, निवासी।

...................

वार्ड 12 (विकास नगर)

जनसंख्या : 1800

सफाई कर्मी : एक

वार्ड साफ और सबसे बेहतर हो यह मेरा सपना है। इस सपने को पूरा करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। इस अभियान में कहीं भी कोई समस्या आएगी तो मैं खुद लोगों से मिलकर उस विषय पर बात करूंगी।

-माया देवी, सभासद।

वार्ड में आबादी की तुलना में सफाई कर्मियों की संख्या कम है। इसको लेकर कई बार नगर पालिका प्रशासन से कहा भी गया। बावजूद इसके अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। जहां तक स्पर्धा की बात है तो हम लोग पूरे मनोयोग से काम करेंगे।

-अंशु अग्रहरि, निवासी।

...................

वार्ड छह (नई बस्ती )

जनसंख्या : 2000

सफाई कर्मी : तीन

सबसे अच्छा दिखने की जिम्मेदारी है तो इसमें पूरे मनोयोग से लगकर काम करना होगा। स्वच्छता का कार्य बहुत ही नेक है, इसलिए इस अभियान में वार्ड के हर बड़े-छोटों को जोड़ा जाएगा।

-वंदना पटेल, सभासद। अगर हर कोई अपनी जिम्मेदारी को समझे तो निश्चित ही हमारा वार्ड सबसे बेहतर होगा। लेकिन इसको गंभीरता से लेने की जरूरत है। पालिका प्रशासन भी यह सुनिश्चित करें कि सफाई कर्मी इस दौरान नियमित रूप से वार्ड में सफाई करेंगे।

-अनिल जायसवाल, निवासी।

..........................

वार्ड 11 (आर्य नगर)

जनसंख्या : 2000

सफाई कर्मी : दो

स्वच्छ वार्ड स्पर्धा में आर्य नगर सबसे बेहतर होगा, यह सुनिश्चित करने के लिए मैं हर सुबह वार्ड के लोगों के साथ सफाई अभियान में काम कर रही हूं। इस स्पर्धा के जरिए पूरे वार्ड के लोग जिले में अपना नाम रोशन कर सकते हैं।

-संध्या देवी, सभासद।

स्वच्छता को लेकर सबसे पहले आमजन को जागरूक किया जाएगा। इसलिए अगले एक माह के दौरान स्पर्धा के तहत विशेष रूप से अभियान चलाकर सफाई करायी जाएगी।

-सोनी, निवासी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.