Move to Jagran APP

साक्षी गर्ग ने यूपीएससी में हासिल की सफलता

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : आदिवासी बाहुल्य जनपद सोनभद्र के जिला मुख्यालय राब‌र्ट्सगंज की साक्षी गर्ग

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Apr 2018 04:33 PM (IST)Updated: Sat, 28 Apr 2018 04:33 PM (IST)
साक्षी गर्ग ने यूपीएससी में हासिल की सफलता
साक्षी गर्ग ने यूपीएससी में हासिल की सफलता

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : आदिवासी बाहुल्य जनपद सोनभद्र के जिला मुख्यालय राब‌र्ट्सगंज की साक्षी गर्ग को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) में सफलता मिली है। उन्होंने देश में 350 वीं रैंक हासिल की है। दिल्ली में रहकर तैयारी करने वाली साक्षी की शिक्षा-दीक्षा राब‌र्ट्सगंज के ही अलग-अलग स्कूलों से हुई है। शुक्रवार की शाम रिजल्ट आने के बाद से इन्हें व उनके परिजनों को बधाई देने वालों का तांता लग गया।

loksabha election banner

उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के जिलाध्यक्ष रतनलाल गर्ग के तीन पुत्रों में दूसरे पुत्र कृष्ण कुमार गर्ग की सबसे बड़ी बेटी साक्षी गर्ग ने दसवीं तक की शिक्षा नगर के ही संत जेवियर्स उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से प्राप्त की। वर्ष 2010 में 76.1 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण होने के बाद इन्होंने इंटरमीडिएट की पढ़ाई प्रकाश जीनियस इंटर कालेज से की। वर्ष 2012 में गणित विषय से पढ़ाई करते हुए 81.4 फीसद अंक हासिल किया। इसके बाद स्नातक की पढ़ाई इन्होंने राजकीय महिला डिग्री कालेज राब‌र्ट्सगंज से किया। इसमें कला संकाय से पढ़कर 61 फीसद अंक हासिल किया। वर्ष 2015 में स्नातक पूरा करने के बाद संघ लोक सेवा आयोग की तैयारी में जुट गईं। पहली बार परीक्षा में बैठीं लेकिन सफलता नहीं मिली। वर्ष 2017 में पुन: परीक्षा दीं और 350 वीं रैंक मिली। महज 22 साल की उम्र में मिली इस सफलता से परिवार के लोग काफी खुश हैं। साक्षी के पिता कहते हैं आइएएस बनना तो मेरा खुद का सपना था। मगर जब मेरा सपना पूरा नहीं हुआ तो मैंने अपनी बेटी को इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उसने मेहनत किया और सफलता हासिल की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.