Move to Jagran APP

भूमि विवादों को राजस्व व पुलिस मिलकर करे निस्तारित

जिले की तीनों तहसीलों में मंगलवार को संपूर्ण तहसील समाधान दिवस का आयोजन किया गया। दुद्धी तहसील में जहां जिलाधिकारी व एसपी ने जनता की समस्या को सुना तो वहीं घोरावल तहसील में कमिश्नर व डीआईजी जनता के दुख-दर्द से रूबरू हुए। इस दौरान अधिकारियों ने जनता की समस्याओं को तय समय सीमा के अंदर निस्तारित करने का निर्देश संबंधितों को दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 09:38 PM (IST)
भूमि विवादों को राजस्व व पुलिस मिलकर करे निस्तारित
भूमि विवादों को राजस्व व पुलिस मिलकर करे निस्तारित

जागरण संवाददाता, दुद्धी (सोनभद्र) : जिले की तीनों तहसीलों में मंगलवार को संपूर्ण तहसील समाधान दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य आयोजन दुद्धी तहसील में हुआ। जहां जिलाधिकारी व एसपी ने जनता की समस्याओं को सुना तो वहीं घोरावल तहसील में कमिश्नर व डीआइजी जनता के दुख-दर्द से रूबरू हुए। इस दौरान अधिकारियों ने जनता की समस्याओं को तय समय सीमा के अंदर निस्तारित करने का निर्देश संबंधितों को दिया। कमिश्नर ने कहा कि भूमि विवाद के मामलों को पुलिस व राजस्व विभाग मिलकर निस्तारित करे।

loksabha election banner

दुद्धी में आयोजित समाधान दिवस पर जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने भूमि विवाद से जुड़े मुद्दों को गंभीरता से लेते हुए तत्काल निस्तारित करने का निर्देश संबंधितों को दिया। कहा कि अधिकारी अपने-अपने विभागों की समस्याओं को सुनेंगे और जो प्रकरण मौके पर निस्तारित नहीं होंगे, उसके लिए विभागीय कार्मिकों की टीम द्वारा किया जाएगा। इसके बाद भी अगर मामले का निस्तारण नहीं होता है तो उच्च स्तरीय अधिकारी मौके पर जाकर मामले का निस्तारण करेंगे। इस दौरान कुल 103 शिकायती पत्र प्रस्तुत हुए, जिसमें मौके पर 18 मामले निस्तारित किए गए। शेष बचे 85 मामलों को समय-सीमा के अंतर्गत निस्तारित करने का निर्देश दिया गया। समाधान दिवस के मौके पर लेखपालों से कहा कि जमीन का मामला क्षेत्रीय पुलिस के साथ समन्वय बनाकर गुणवत्तापूर्वक एक बार ही में निस्तारित करें। इस मौके पर दिव्यांगों में दिव्यांग प्रमाण-पत्र वितरित किया गया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल, डीएफओ संजीव कुमार सिंह, शशिभूषण मिश्रा, डीडीओ रामबाबू त्रिपाठी, पीडी आरएस मौर्या, डीपीआरओ आरके भारती आदि रहे।

घोरावल तहसील में संपूर्ण तहसील समाधान दिवस पर सभी विभागों ने स्टाल लगाकर जनता की समस्या को सुना। कमिश्नर आनंद कुमार सिंह व डीआइजी पीयूष श्रीवास्तव ने जनता की समस्या को सुना। कमिश्नर ने समाधान दिवस रजिस्टर का निरीक्षण करते हुए समस्या का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का निर्देश उपजिलाधिकारी को दिया। कहा कि प्राप्त आख्या का गहनता से निरीक्षण करें। गुणवत्तापूर्ण आख्या होने पर ही निस्तारण की कार्रवाई करें। इस दौरान कुल 166 फरियादियों ने अपनी समस्या अधिकारियों के सामने रखी। जिसमें मौके पर 15 मामले निस्तारित किए गए। बाकी बचे 151 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने के निर्देश संबंधितों को दिया गया। सदर तहसील में उपजिलाधिकारी यमुनाधर चौहान ने जनता की समस्या को सुना। उन्होंने मौके पर कुल 75 मामलों को सुनते हुए मौके पर नौ मामलों को निस्तारित किया। बाकी बचे 66 मामलों को औपचारिकताओं को पूरा करते हुए समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.