Move to Jagran APP

असत्य पर सत्य की जीत,राम के हाथों मारा गया रावण

जागरण संवाददाता सोनभद्र न्याय की अन्याय पर धर्म की अधर्म पर बुराई पर अच्छाई ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 10:01 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 10:26 PM (IST)
असत्य पर सत्य की जीत,राम के हाथों मारा गया रावण

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : न्याय की अन्याय पर, धर्म की अधर्म पर, बुराई पर अच्छाई की , सत्य की असत्य पर और अंधकार पर उजाले की विजय का प्रतीक विजयादशमी का पर्व रविवार को हर्षोल्लास मनाया गया। इस दौरान जगह-जगह रावण के साथ ही उसके पुत्र मेघनाथ व भाई कुंभकरण का पुतला दहन किया गया। भगवान श्रीराम ने जैसे ही रावण के पुतला में आग लगाई पूरा रामलीला मैदान जय श्रीराम के जयकारे से गूंज उठा। इसके पूर्व राम-रावण के भयंकर युद्ध का भी दर्शकों ने आनंद उठाया। इस बार जिले में कोविड-19 के कारण काफी सतकर्ता के साथ दशहरा मनाया गया। गत वर्ष जहां 77 स्थानों पर पुतला दहन किया गया था वह इस बार महज 14 स्थानों पर ही हुआ।

loksabha election banner

जिले के विभिन्न स्थानों पर कई दिनों से चल रही रामलीला के समापन अवसर पर रविवार को को जिले के कई स्थानों पर रावण वध किया गया। राब‌र्ट्सगंज नगर में स्थित रामलीला मैदान में रावण वध देखने के लिए शाम होते-होते लोगों की भीड़ जमा हो गई। शाम लगभग पांच बजे जब भगवान श्रीराम और दशानन के बीच युद्ध शुरू हुआ तो रामलीला मैदान में लोगों की भीड़ बढ़ती चली गई। राम-रावण युद्ध के बीच-बीच में जय श्रीराम के जयकारे लगते रहे। भगवान राम ने जैसे ही रावण के नाभिकुंड में तीर मारा तो रावण का पुतला धू-धू कर जलने लगा। रावण के साथ मेघनाथ व कुंभकरण का भी पुतला दहन किया गया।

दशहरे पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी मेले जैसा माहौल

सोनभद्र : विजयदशमी के मौके पर शहर तो शहर ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी उत्साह रहा। कोरोना संक्रमण की वजह से बगैर किसी तामझाम के जगह-जगह रावण का पुतला दहन किया गया। जहां राम-रावण युद्ध हुआ वहां मेले जैसा माहौल रहा।

दुद्धी : तहसील मुख्यालय पर टाउन क्लब मैदान में जब रावण के पुतले में आग लगी तो सैकड़ों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए वहां एसडीएम रमेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी रामाशीष यादव, कोतवाल पंकज सिंह भारी पुलिस बल के साथ मुस्तैद रहे। रामलीला कमेटी के अध्यक्ष रविद्र जायसवाल एवं महामंत्री आलोक अग्रहरि श्रद्धालुओं से शारीरिक दूरी एवं मास्क पहनने की अपील करते रहे। जबकि मंचन के लिए प्रबंधक कमलेश सिंह कमल ने औपचारिकता पूर्ण कराया।

महुली : विढमगंज थाना क्षेत्र के महुली कस्बे में राजा बरियार शाह खेल मैदान में दशहरा मनाया गया। यहां सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस और पीएसी दोनों मौजूद रही। चतरा ब्लाक के रामगढ़ में इस वर्ष कोविड-19 के कारण लोगों में उत्साह तो जरूर रहा लेकिन, रावण दहन नहीं हुआ। हालांकि जहां-जहां दशहरा मनाया जाता रहा है वहां-वहां मेला लगा। गुरमा में दस फीट के रावण का दहन किया गया। दुर्गा प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन

सोनभद्र : नौ दिनों तक मां दुर्गा की आराधना के बाद जगह-जगह स्थापित प्रतिमाओं का विसर्जन सोमवार को किया गया। विसर्जन के दौरान किसी तरह की समस्या उत्पन्न न होने पाए इस लिए पुलिस-प्रशासन के लोग डटे रहे। राब‌र्ट्सगंज क्षेत्र की प्रतिमाओं को धंधरौल डैम में विसर्जन किया गया। ओबरा क्षेत्र के खैरटिया स्थित बंधे में उस क्षेत्र की प्रतिमाएं विसर्जित की गईं। दुद्धी क्षेत्र के की प्रतिमाएं शिवाजी तालाब में विसर्जित हुईं। इसके पहले भक्तों ने मातारानी की प्रतिमा को नगर में घुमाया। राब‌र्ट्सगंज के न्यू कालोनी स्थित स्थापित जय अंबे महोत्सव दुर्गा पंडाल के तत्वाधान में सोमवार को गाजे बाजे के साथ हुई मूर्ति विसर्जन हुआ। इस दौरान संरक्षक राकेश कुमार, अध्यक्ष महेश मिश्रा, अजीत सिंह, संदीप पांडेय, अंकित सिंह राठौड़ आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.