Move to Jagran APP

19 गांवों को करमा ब्लाक में करने का विरोध शुरू

जागरण संवाददाता सोनभद्र/करमा पिछले कुछ वर्षों पहले न्याय पंचायत बट बंतरा के 19 गांवों को मीरजापुर से काफी संघर्ष के बाद सोनभद्र जनपद में शामिल किया गया। यह सभी गांव राब‌र्ट्सगंज ब्लाक में आते हैं। वहीं अब फिर न्याय पंचायत बट-बंतरा के डेढ़ दर्जन गांवों को करमा ब्लाक में शामिल करने

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 06:51 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 06:51 PM (IST)
19 गांवों को करमा ब्लाक में करने का विरोध शुरू
19 गांवों को करमा ब्लाक में करने का विरोध शुरू

जागरण संवाददाता, सोनभद्र/करमा : पिछले कुछ वर्षों पहले न्याय पंचायत बट बंतरा के 19 गांवों को मीरजापुर से काफी संघर्ष के बाद सोनभद्र जनपद में शामिल किया गया। यह सभी गांव राब‌र्ट्सगंज ब्लाक में आते हैं वहीं अब फिर न्याय पंचायत बट-बंतरा के डेढ़ दर्जन गांवों को करमा ब्लाक में शामिल करने का सरकार ने निर्णय लिया है। इसको लेकर विरोध के स्वर मुखर होने लगे हैं। घोरावल विधायक अनिल मौर्य भी डीएम को पत्र देकर बंट बंतरा न्याय पंचायत के गांवों को राब‌र्ट्सगंज ब्लाक में ही रहने की पैरवी कर चुके हैं।

loksabha election banner

राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के न्याय पंचायत बट बंतरा में 19 गांव शामिल हैं। करमा को ब्लाक का दर्जा मिलने के बाद इस न्याय पंचायत को करमा ब्लाक में शामिल कर लिया गया, लेकिन यहां के रहवासी इसका विरोध कर रहे हैं। रहवासियों का कहना है कि बट बंतरा न्याय पंचायत के लोग सीधे राब‌र्ट्सगंज पहुंचते हैं। यदि करमा ब्लाक होगा तो यहां के लोगों को पहले हिदुआरी और फिर करमा जाना पड़ेगा। जिसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। घोरावल विधानसभा के विधायक अनिल कुमार मौर्य के साथ इस क्षेत्र के सुरेंद्र कुमार मौर्य, कमलेश सिंह, प्रेम प्रकाश सिंह प्रजापति व सुदामा सिंह कुशवाहा शनिवार को जिलाधिकारी से मिलकर न्याय पंचायत बट बंतरा को राब‌र्ट्सगंज ब्लाक में ही रहने की मांग कर चुके हैं। ग्रामीणों ने दिया दो विकल्प

बलिराम प्रसाद, रामशंकर यादव, जगदीश जायसवाल, महिमा शंकर, कंचन पटेल, लालजी, अनिल, ओमप्रकाश व संतोष पटेल आदि ने दो विकल्पों पर जिला प्रशासन से विचार करने की मांग की है। पहला विकल्प यह है कि मीरजापुर जनपद के न्याय पंचायत खटखरिया के 12 गांवों पड़रवा, बिजनपुर, हिनौता, चितविश्राम, निबिया, खोराडीह, खटखरिया, सेमरा, विशुनपुरवा व सोनवर्षा गांव को करमा ब्लाक में शामिल किया जाए। कहना है कि इस न्याय पंचायत की दूरी करमा से महज पांच सौ मीटर ही है, जबकि इन गांवों से अहरौरा थाना की दूरी 45 किमी और ब्लाक मड़िहान (मीरजापुर) 40 किमी है। यदि इस न्याय पंचायत को सोनभद्र के करमा ब्लाक में शामिल कर लिया जाएगा तो इन गांवों से करमा थाना की दूरी महज पांच सौ मीटर से एक किमी ही रह जाएगी। न्याय पंचायत खटखरिया को शामिल न करने पर दूसरा विकल्प यह दिया गया है कि घोरावल ब्लाक के ईनम, बकौली व शाहगंज न्याय पंचायत के ईनम, बरसोत, डाभा, सरवट, ऊंचका, बरवा व जमगाई को करमा ब्लाक में शामिल कर न्याय पंचायत बट बंतरा को राब‌र्ट्सगंज में ही कर दिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.