Move to Jagran APP

भीषण गर्मी में सूख गए ऊर्जांचल के ताल-तलैया

क्षेत्र में पड़ रही भीषण गर्मी से ऊर्जांचल के कई ताल-तलैया क्रमश सुखने लगे हैं। तालाबों के सूखने से पशु-पक्षी व जानवर पानी के लिए व्याकुल होते दिख रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 May 2019 05:18 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 08:53 PM (IST)
भीषण गर्मी में सूख गए ऊर्जांचल के ताल-तलैया
भीषण गर्मी में सूख गए ऊर्जांचल के ताल-तलैया

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : क्षेत्र में पड़ रही भीषण गर्मी से ऊर्जांचल के कई ताल-तलैया क्रमश: सुखने लगे हैं। तालाबों के सूखने से पशु-पक्षी व जानवर पानी के लिए व्याकुल होते दिख रहे हैं। कुछ तालाबों की स्थिति पशुओं के लिए चारागाह बनते जा रहे हैं। जल स्तर भी काफी नीचे खिसकता चला जा रहा है। कुछ तालाबों में पानी भरने का प्रयास प्रकृति के सामने बौना साबित होता नजर आ रहा है। गत तीन पखवारे से क्षेत्र में पड़ रही भीषण गर्मी से तालाब सूखने लगे हैं, जिससे पशु-पक्षियों के समक्ष पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गई है।

loksabha election banner

मनुष्य को प्यास लगे तो वह पानी मांग कर अपनी प्यास बुझा लेता है, लेकिन मूक पशु-पक्षियों को प्यास लगने पर उन्हें तड़पना पड़ता है। अक्सर देखा जा रहा है कि प्यासे पशु घरों के सामने दरवाजे पर आकर खड़े हो जा रहे हैं। पशु-पक्षी पूरी तरह से संरक्षित जल पर ही निर्भर रहते हैं। अगर इन स्त्रोतों में पानी सूखने लगे तो उन्हें वहां भटकना पड़ता है। पानी नहीं मिलने पर पक्षी उड़ते हुए बेहोश होकर गिर जाते हैं। गर्मी के मौसम में पक्षियों के लिए भोजन की कमी रहती है। उन्हें भोजन खोजने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। जिससे उन्हें पानी ही एक मात्र सहारा होता है। प्रचंड गर्मी में ऊर्जांचल के मानव सहित पशु-पक्षियों में भी बेचैनी बढ़ गई है। तालाबों के सूखने के साथ हैंडपंपों का जलस्तर गिरते जा रहा है। तालाबों में कलरव करने वाली पक्षियों का पलायन हो गया है। तापमान में निरंतर बढ़ोत्तरी से सीधा प्रभाव जलस्तर पर पड़ा है। व्यापक जलप्रबंध का अभाव समेत तालाब में पानी के समुचित बहाव नहीं होने से जल्दी ही तालाब सूख जा रहे हैं। जिससे पशु-पक्षी व जलीय जीवों के जीवन पर संकट मंडराने लगा है। महज तालाब खोदवाने व उसका जीर्णोंद्धार करवाना ही काफी नहीं है इसके लिए तालाब में जलभराव के लिए समुचित प्रबंध करना होगा। बीना परियोजना आवासीय परिसर स्थित विशालकाय तालाब का अधिकांशत: हिस्सा सूख गया है। सुबह-शाम पशुओं के लिए यह तालाब चरागाह बना हुआ है। परियोजना प्रबंधन द्वारा बोरिग कराकर तालाब में पानी डाला जाता है। भीषण गर्मी के चलते बोरिग का पानी तालाब को नहीं भर पा रहा है। तालाब के सूखने से क्षेत्र के झुग्गी झोपड़ी के रहवासियों को ज्यादा परेशानी बढ़ गई है। वे इसी तालाब में स्नान करते हैं। कालोनी क्षेत्र की मांगलिक कार्यक्रम से जुड़े विधान व सभी पर्वों के मूर्ति विसर्जन इसी तालाब में होता है। यही कमोवेश अन्य क्षेत्रों के तालाबों की स्थिति है। तालाबों में जल भराव की ठोस कवायद नहीं की गई है। जिससे अक्सर गर्मियों के मौसम में तालाब सूख जाते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.