Move to Jagran APP

सीएचसी व नया पीएचसी का नहीं शुरू हुआ संचालन

जागरण संवाददाता करमा (सोनभद्र) करमा ब्लाक के रहवासियों को सुलभ चिकित्सा व स्वास्थ्य व्यवस्था।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 10:20 PM (IST)
सीएचसी व नया पीएचसी का नहीं शुरू हुआ संचालन
सीएचसी व नया पीएचसी का नहीं शुरू हुआ संचालन

जागरण संवाददाता, करमा (सोनभद्र) : करमा ब्लाक के रहवासियों को सुलभ चिकित्सा व स्वास्थ्य व्यवस्था मुहैया कराने के लिए पाचं वर्ष पूर्व करमा में सामुदायिक व ग्राम पंचायत सिरसिया ठकुराई में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण तो कराया गया लेकिन उसका संचालन न होने से लोगों को उसकी सुविधा नहीं मिल रही है। दोनों अस्पतालों का संचालन न होने से लगभग 20 हजार की आबादी को चिकित्सा व स्वास्थ्य के लिए कई किमी दूरी तय कर जिला अस्पताल आना पड़ रहा है।

loksabha election banner

ग्राम पंचायत सिरसिया ठकुराई में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन का कार्य वर्ष 2016 में शुरू हुआ। इसका कार्य महज एक वर्ष वह भी काफी धीमी गति से हुआ। कार्य शुरू होने से लेकर अब तक पांच वर्ष बीत चुके हैं, इसके बावजूद पीएचसी का संचालन नहीं हो सका। कमोबेश यही हाल करमा में बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है। यह भवन भी पूरी तरह से बनकर तैयार है लेकिन संचालन न होने से उसके दरवाजों में दीमक लगने लगे हैं। भवनों की देखरेख नहीं हो रही है। भवनों का इस्तेमाल शराबी व जुआड़ी कर रहे हैं। जिसकी वजह से ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि करमा ब्लाक की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत सिरसिया ठकुराई है। जिसकी आबादी करीब 20 हजार के आसपास है। यहां पर सबसे ज्यादा आबादी गरीब अनुसूचित जाति व जनजाति की है। ग्रामीणों ने सीएचसी व पीएचसी के संचालन की मांग की है।

करमा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व सिरसिया ठकुराई में पीएचसी के संचालन के लिए चिकित्सकों व स्टाफ की जरूरत है। शासन से स्टाफ की मांग की गई है। मैन पावर व संशाधन मिलते ही दोनों अस्पतालों का संचालन शुरू करा दिया जाएगा।

- डा. एसके उपाध्याय, मुख्य चिकित्साधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.